For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब तो मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, यहीं का हो गया हूं

07:00 AM Jun 19, 2024 IST
अब तो मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है  यहीं का हो गया हूं
वाराणसी में मंगलवार को गंगा पूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। - प्रेट्र
Advertisement

वाराणसी, 18 जून (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें तीसरी बार लोकसभा भेजने के लिए वाराणसी के लोगों का अभार जताते हुए मंगलवार को कहा, ‘अब तो मां गंगा ने भी मुझे जैसे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं।’ उन्होंने यह बात यहां मिर्जामुराद के मेहंदीगंज में आयोजित किसान सम्मान सम्मेलन में कही। इसी दौरान प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर देश भर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के तहत 20 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि हस्‍तांतरित की।
मोदी ने किसान सम्‍मेलन में अपने भाषण की शुरुआत भाेजपुरी से करते हुए कहा, ‘चुनाव जीतले के बाद आज हम पहली बार बनारस आयल हईं। काशी के जनता जनार्दन के हमार प्रणाम।’ मोदी ने कहा कि ‘बाबा विश्‍वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है।’
मोदी ने कहा कि इस चुनाव ने देश के लोकतंत्र की विशालता, सामर्थ्य एवं व्यापकता तथा भारत में लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्‍तुत किया। किसान सम्मान सम्मेलन में मंगलवार को जब प्रधानमंत्री पहुंचे तब उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य के उप मुख्‍यमंत्री द्वय केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने उनका स्वागत किया। मोदी को योगी ने कंधे पर हल लिए किसान का एक स्‍मृति चिन्‍ह प्रदान किया। तीन किसान... रमेश साहनी, उदयभानु सिंह और लालबहादुर राम ने प्रधानमंत्री का किसानों की तरफ से  स्वागत किया।

दशाश्वमेध घाट पर आरती में हुए शामिल

प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल हुए। अर्चकों के वैदिक मंत्रों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा पूजन और आरती की। घाट पर मौजूद सभी लोगों को संकल्प दिलाया गया, ‘मैं मां गंगा को, भारत वर्ष को निर्मल एवं स्वच्छ रखूंगा।’ जल संरक्षण के लिए भी सभी को संकल्प दिलाया गया। प्रधानमंत्री महाआरती को निहारते रहे। मधुर भजनों के बीच मोदी लगातार ताली बजाते नजर आए। घाट पर उपस्थित लोगों ने हर हर महादेव के नारों से प्रधानमंत्री का अभिवादन किया। मोदी ने हाथ हिला कर अभिवादन स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया। मंदिर के अर्चकों ने मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से पूजन कराया। पूजन के दौरान प्रधानमंत्री ने दही, केसर युक्त दूध, घी, और जल से ‘बाबा विश्वनाथ' का अभिषेक किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कॉरिडोर में उपस्थित लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।

Advertisement

कोई प्रसाद नहीं दे रहे, यह किसानों का अधिकार : कांग्रेस

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' योजना की 17वीं किस्त जारी किए जाने से पहले इसकी खबरों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह किसानों को ‘प्रसाद' नहीं दिया जा रहा, बल्कि यह उनका वैध अधिकार है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि गत नौ जून को ‘एक तिहाई प्रधानमंत्री' ने जैसे ही पदभार संभाला, तब ‘पीएम किसान सम्मान निधि' की 17वीं किस्त जारी करने की खबर ही सुर्खियों में थी, वही हुआ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×