मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अब सरकारी स्कूलों में ‘गुड मार्निंग’ की जगह बोला जाएगा ‘जयहिंद’

06:54 AM Aug 10, 2024 IST

चंडीगढ़/अंबाला, 9 अगस्त (ट्रिन्यू/हप्र)
हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी अब सुबह की प्रार्थना और शिक्षकों के आगमन पर उनका अभिवादन गुड मार्निंग की जगह जयहिंद से करेंगे। इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी स्कूलों में जय हिंद अभिवादन को लागू करने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा निदेशालय से इस संदर्भ में सभी जिला, मौलिक व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। सरकार ने विद्यार्थियों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया है। इसका मकसद विद्यार्थियों को प्रतिदिन राष्ट्रीय एकता की भावना और देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान के लिए प्रेरित करना है। जय हिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया था। उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन के दौरान आजाद हिंद फौज गा गठन किया था। इसमें उन्होंने जय हिंद के नारे को लोकप्रिय बनाया था।
स्वतंत्रता के बाद जयहिंद को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा अभिवादन के तौर पर अपनाया गया जो राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है। पत्र में निदेशालय ने जय हिंद को अभिवादन के तौर पर लागू का महत्व भी बताया है। जय हिंद अभिवादन विद्यार्थियों में राष्ट्रीय गौरव और एकता की मजबूत भावना पैदा करेगा, जो देशभक्ति का प्रतीक है।
अंबाला में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने कहा कि शिक्षा विभाग ने सभी संबंधित अधिकारियों को अपने क्षेत्राधिकार के विद्यालयों में जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू करवाने को कहा है। ताकि विद्यार्थी तथा अध्यापक गुड मॉर्निंग इत्यादि अभिवादन के स्थान पर जय हिंद को अपनायें। अम्बाला में आदेश की पालना के लिए सूचना सभी विद्यालयों को भेजी जा रही है।

Advertisement

Advertisement