For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अब डाकघर से भी मिलेगा गंगाजल, ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों ऑप्शन

10:14 AM Jul 29, 2024 IST
अब डाकघर से भी मिलेगा गंगाजल  ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ऑप्शन
यमुनानगर डाकघर में गंगोत्री से लाई गई गंगाजल की बोतलें। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 28 जुलाई (हप्र)
सावन का महीना चल रहा है। श्रद्धालु कांवड़ लेने के लिए नीलकंठ, हरिद्वार, गंगोत्री जा रहे हैं। देशभर से ऐसे लाखों श्रद्धालु हैं जो गंगोत्री, हरिद्वार और नीलकंठ से गंगाजल लेकर शिवरात्रि पर शिव का जल अभिषेक करते हैं। जो लोग गंगोत्री, हरिद्वार, नीलकंठ नहीं जा सकते उनके लिए डाक विभाग ने विशेष योजना बनाई है। देशभर के डाकघर में गंगोत्री से लाया गया शुद्ध गंगाजल उपलब्ध करवा दिया गया है, जो ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है।
देश के अन्य डाकघर की तरह यमुनानगर डाकघर में भी गंगोत्री से लाया गया शुद्ध गंगाजल उपलब्ध है, जिसे लोग काउंटर पर जाकर भी खरीद रहे हैं। ऐसे लोग जो डाकघर में नहीं आ सकते, वे आर्डर कर रहे हैं और डाक विभाग के कर्मचारी उनके घर-द्वार तक जाकर गंगाजल उपलब्ध करवा रहे हैं।
यमुनानगर के पोस्ट मास्टर सुरेंद्र कुमार और डाक कर्मचारी दिनेश कुमार ने बताया कि गंगाजल लेने के लिए भारी संख्या में लोग आ रहे हैं। लोग ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो उन्हें घर जाकर गंगाजल उपलब्ध कराया जाता है। जो यहां आ रहे हैं उन्हें काउंटर पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
डाकघर में काउंटर पर₹ 250 एमएल की गंगाजल की बोतल ₹30 रुपये में उपलब्ध है। इसी तरह कोई ऑनलाइन ऑर्डर करता है तो उसके घर द्वार तक यह डाक कर्मचारी पहुंचाकर आते हैं। सावन के महीने में गंगाजल का शिवलिंग पर अभिषेक विशेष महत्व रखता है। इसी को लेकर डाक विभाग ने यह अनोखी योजना की शुरुआत की है जिसका लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement