For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंचकूला-करनाल में अब मिलेगी इलेक्ट्रिक बस सेवा

08:09 AM Mar 09, 2024 IST
पंचकूला करनाल में अब मिलेगी इलेक्ट्रिक बस सेवा
Advertisement

चंडीगढ़, 8 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को पंचकूला और करनाल के लिए इलेक्टि्रक सिटी बस सेवा का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि पहले सात दिन इलेक्टि्रक सिटी बस सेवा मुफ्त रहेगी। सीएम ने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा, आज महाशिवरात्रि पर्व है। ऐसे में यह कोशिश की जाएगी कि इलेक्टि्रक सिटी बसें शहर के शिव मंदिरों के पास से होकर गुजरें ताकि श्रद्धालुओं को भी इसका फायदा मिल सके। इस मौके पर पंचकूला से हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और मेयर कुलभूषण गोयल तथा करनाल से सांसद संजय भाटिया, विधायक रामकुमार कश्यप वर्चुअल माध्यम से जुड़े। पंचकूला और करनाल में फिलहाल इलेक्टि्रक सिटी बस सेवा में 5-5 बसों को शामिल किया है। शीघ्र ही अन्य बसें भी बेड़े में शामिल होंगी। 45 सीटर इन इलेक्टि्रक बसों के लिए पहले 5 किमी. तक दस रुपये किराया निर्धारित किया है। इसके बाद हर तीन किमी. पर किराये में 5 रुपये की वृद्धि होगी। सिटी बस सेवा का रूट भी शहर के लोगों की मांग व आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। शहर के साथ लगते कस्बों में सिटी बस सेवा का चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा। अभी तक 375 बसें खरीदी हैं। इससे पहले यह सुविधा पानीपत और यमुनानगर में आरंभ की जा चुकी है।
आने वाले दिनों में अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, रोहतक और हिसार में भी इलेक्टि्रक सिटी बस सेवा शुरू होगी। सीएम ने 2023-2024 के बजट में घोषणा की थी कि प्रदेश के 9 नगर निगमों और रेवाड़ी शहर में सिटी बस सेवा शुरू होगी। वर्तमान में रोडवेज के बेड़े को 3083 से बढ़ाकर 4651 किया है। साथ ही, किमी स्कीम के तहत 562 बसें चलाई जा रही हैं। इलेक्टि्रक बसों के संचालन के 10 वर्षों में लगभग 4 लाख 20 हजार लीटर डीजल की बचत होगी। इस मौके परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

लिथियम आयन बैटरी की गई है इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक बसें तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित हैं और रियल टाइम पैसेंजर इन्फाॅर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), आपातकालीन स्थिति के लिए पैनिक बटन, वाहन स्थान और ट्रैकिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन, फायर डिटेक्शन और अलार्म जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इलेक्टि्रक बस निर्माता जेबीएम ऑटो द्वारा इन बसों की आपूर्ति की है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×