मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अब पक्षियों को भरपूर मिलेगा दाना-पानी

08:51 AM May 31, 2024 IST
कालांवाली में बृहस्पतिवार को दुर्गा मंदिर में पक्षियों के लिए सकोरे टांगते माहेश्वरी युवा संगठन के सदस्य। -निस
Advertisement

कालांवाली, 30 मई (निस)
भयंकर गर्मी में बेजुबान पक्षी दाना-पानी को न तरसें इसके लिए माहेश्वरी युवा संगठन ने सकोरे लगाये। संस्था ने संगठन के मीडिया प्रभारी मोहन माहेश्वरी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को शहर के दुर्गा मंदिर, गीता भवन और पार्कों में करीब 20 सकोरे लगाए गए। इन सकोरों में दाना-पानी रखा जाएगा, ताकि पक्षी जिंदा रह सकें।
संगठन के मीडिया प्रभारी मोहन माहेश्वरी बताया कि गर्मी में बढ़ते तापमान से निजात दिलाने का सबसे सरल साधन पानी है। यह जितना इंसान को जरूरी है उतना ही पशु-पक्षियों के लिए भी। इंसान तो आसानी से इसकी व्यवस्था कर लेता है, लेकिन पशु पक्षियों को काफी दिक्कत होती है। इसको देखते हुए संगठन ने शहर में पक्षियों की प्यास बुझाने के निःशुल्क सकोरे लगाने की व्यवस्था की जा रही है। इनमें नियमित रूप से संस्था के सदस्य पानी भी भर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पशु-पक्षी हमारे मित्र हैं। मूक प्राणियों की सेवा करने से बड़ी कोई सेवा नहीं है। भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों को पीने के लिए पानी मिलने से बड़ा सुकून मिलेगा। उन्होंने आमजन से भी गर्मी में पशु-पक्षियों के लिए सकोरे में पानी भरने की अपील की। इस अवसर पर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर के प्रादेशिक माहेश्वरी युवा के प्रधान संयोग माहेश्वरी, अखिल भारतीय माहेश्वरी युवा संगठन के कार्यकारिणी सदस्य पंकज माहेश्वरी, प्रदेश कोषाध्यक्ष मोहित माहेश्वरी, माहेश्वरी युवा संगठन कालांवाली के प्रधान तरुण माहेश्वरी व सचिव गौरव माहेश्वरी, विनोद जांगड़ा, सुरेन्द्र सैनी मौजूद रहे।
भाविप ने भी शुरू किया अभियान
गुहला चीका (निस) :  भारत विकास परिषद ने पक्षी बचाओ अभियान चलाया। पहले दिन ताऊ देवीलाल पार्क में सकोरे बांटे गये। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. कर्ण बिंदलिश, प्रदीप गर्ग, रमेश जिंदल, जीवन गर्ग व अमित महाजन ने पार्क में सुबह की सैर करने आए लोगों को सकोरे वितरित किए। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष डॉ. विनोद गुप्ता, डॉ. कर्ण बिंदलिश, प्रदीप गर्ग व अमित महाजन मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मनुष्य तो खुद को गर्मी से बचा लेते हैं, लेकिन दाना और पानी न मिलने से पक्षियों का जिंदा रहना मुश्किल होता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने घरों की छतों पर ये सकोरे रखे और हर रोज इनमें पानी व दाना डाले। इस मौके पर कमल गोयल, गौरव गोयल, हरनिस सिंगला संगठन सचिव, डॉ. अशोक भाठला, डॉ. दिनेश कौशिक, राकेश गोयल, रविंदर गर्ग मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement