For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

...अब अमेरिका की केजरीवाल केस पर नज़र

07:01 AM Mar 27, 2024 IST
   अब अमेरिका की केजरीवाल केस पर नज़र
Advertisement

अजय बनर्जी / ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 26 मार्च
अमेरिका ने कहा है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बारीकी से नजर रख रहा है और निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया का पक्षधर है। यह जानकारी एक समाचार एजेंसी ने सोमवार को विदेश विभाग के प्रवक्ता के हवाले से दी है। अमेरिकी प्रवक्ता ने रॉयटर्स के ईमेल प्रश्न का जवाब देते हुए कहा, ‘अमेरिकी सरकार केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रिपोर्टों पर नजर रख रही है और अपने भारतीय समकक्ष से इसने इस बात पर जोर देने को कहा कि जेल में बंद दिल्ली के सीएम के लिए ‘निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया’ हो।’
अमेरिका की यह प्रतिक्रिया जर्मनी के विदेश कार्यालय द्वारा इस बात पर जोर देने के कुछ दिनों बाद आई है कि आम आदमी पार्टी नेता, आरोपों का सामना कर रहे किसी भी अन्य भारतीय नागरिक की तरह, निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं।
जर्मन सरकार के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा,‘हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को भी इस मामले में लागू किया जाएगा।’ जर्मनी की प्रतिक्रिया पर भारत में विरोध हुआ और भारत ने शनिवार को एक जर्मन दूत को तलब किया था।

गिरफ्तारी को चुनौती : केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई आज

दिल्ली हाईकोर्ट कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में गिरफ्तारी को चुनौती देने संबंधी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था और दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें 28 मार्च तक संघीय एजेंसी की हिरासत में भेज दिया था। केजरीवाल की याचिका जस्टिस स्वर्णकांत शर्मा के समक्ष सुनवाई के लिए पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे सूचीबद्ध है। याचिका में केजरीवाल की तत्काल रिहाई का अनुरोध किया गया है।

Advertisement

‘आप’ का प्रदर्शन: पंजाब के मंत्री समेत कई हिरासत में

नयी दिल्ली के पटेल चौक पर मंगलवार को ‘पीएम निवास के घेराव’ को लेकर आयोजित प्रदर्शन में नारेबाजी करते पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस व आप कार्यकर्ता। -ट्रिब्यून फोटो

नयी दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘आप’ मंगलवार को यहां सड़कों पर उतरी और जब उसके कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पटेल चौक से लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री निवास की ओर कूच करने की कोशिश की तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। हिरासत में लिये गए नेताओं में आप के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती, दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान, पंजाब सरकार के मंत्री हरजोत सिंह बैंस और चंडीगढ़ के मेयर कुलदीप कुमार भी शामिल थे। दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली ‘पुलिस राज्य’ बन गया है।
भाजपा का भी प्रदर्शन : भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी मुख्यमंत्री पद से केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर मंगलवार को प्रदर्शन किया। पुलिस ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान पानी की बौछार की गयी और कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×