For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब में अब घर बैठे मिलेंगी 43 सेवाएं

07:20 AM Dec 11, 2023 IST
पंजाब में अब घर बैठे मिलेंगी 43 सेवाएं
लुधियाना में रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ‘सरकार तुहाडे द्वार’ योजना को हरी झंडी दिखाते हुए। -प्रेट्र
Advertisement

लुधियाना/चंडीगढ़, 10 दिसंबर (निस/हप्र)
पंजाब के लोगों को उनके घरों तक नागरिक-केंद्रित सेवाएं मुहैया कराने के लिए रविवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने धाननसू में ‘भगवंत मान सरकार तुहाडे द्वार’ योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत लोगों को जन्म, विवाह, मृत्य, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र, पिछड़ा वर्ग, पेंशन के प्रमाणपत्र जारी करने, बिजली बिल के भुगतान और भूमि सीमांकन समेत 43 सेवाएं घर बैठे उपलब्ध होंगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री मान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, क्योंकि ईमानदार सरकार ने राज्य में असंभव लगने वाली बात को हकीकत में बदल दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य ने अरविंद केजरीवाल की सोच से उपजे ‘दिल्ली मॉडल’ को अपनाया है, जिससे राज्य में जवाबदेही और पारदर्शी शासन के नये युग का आरंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि अब आम आदमी की सरकारी दफ्तरों में परेशानी खत्म होगी। टोल फ्री नंबर 1076 लोगों को उनके घर पर निर्धारित समय में सरकारी सेवाएं मुहैया करवाने में सहायक साबित होगा।
इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि आज देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्होंने कहा कि पंजाब में शुरू किया जा रहा काम किसी क्रांति से कम नहीं है। आपको दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। आपका काम घर बैठे हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 43 सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को हेल्पलाइन नंबर 1076 पर संपर्क करना होगा। केजरीवाल ने कहा कि यह स्कीम लोगों की सुविधा के लिए साल 2018 में दिल्ली में शुरू की गई थी, लेकिन पंजाब को छोड़कर किसी राज्य ने इसे लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि यह योजना पंजाब में 4000 से अधिक नयी नौकरियां पैदा करेगी, जिससे युवाकों के लिए रोजगार के नये अवसर खुलेंगे। भगवंत और केजरीवाल ने मोबाइल सहायकों को भी हरी झंडी दिखाई।
मुख्यमंत्री मान ने कहा कि लोगों के रोजाना के कामकाज करवाने के लिए मैं और मेरी पार्टी के बाकी विधायक इस स्कीम पर निरंतर नजर रखेंगे, जिससे आम आदमी को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। विधायक सभी सरकारी दफ्तरों की चेकिंग करेंगे, जिससे आम लोगों को सुविधा होगी।’

Advertisement

इन सेवाओं का मिलेगा लाभ

जन्म/एनएसी सर्टिफिकेट जारी करना, जन्म सर्टिफिकेट में नाम जोड़ना, मृत्यु सर्टिफिकेट की कापियां, जन्म सर्टिफिकेट में एंट्री में शोधन, मृत्यु/एनएसी सर्टिफिकेट जारी करना, जन्म सर्टिफिकेट की कई कापियां, जन्म सर्टिफिकेट का देर से रजिस्ट्रेशन, मृत्यु सर्टिफिकेट का देर से रजिस्ट्रेशन, मृत्यु सर्टिफिकेट (स्वास्थ्य) में संशोधन, आय सर्टिफिकेट, हलफीया बयान वैरीफाई करना, माल रिकार्ड की जांच, रजिस्टर्ड और गैर रजिस्टर्ड दस्तावेजों की प्रमाणित कापियां (नकल प्रदान करना), भार मुक्त सर्टिफिकेट, गिरवीनामे की इक्विटी एंट्री, फर्द तैयार करना, दस्तावेजों के काउंटर साइन, मुआवजे संबंधी बांड, बाॅर्डर एरिया सर्टिफिकेट, पिछड़ा क्षेत्र सर्टिफिकेट, जमीन की हदबंदी, एनआरआई दस्तावेजों के काउंटर साइन, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट और तटीय क्षेत्र सर्टिफिकेट (माल), लाभपात्रियों के बच्चों को वजीफा, निर्माण श्रमिक रजिस्ट्रेशन और निर्माण मजदूर (श्रम) रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण, रिहायश सर्टिफिकेट (कार्मिक), अनुसूचित जाति सर्टिफिकेट, बीसी सर्टिफिकेट, जनरल जाति सर्टिफिकेट, अन्य पिछड़ा वर्ग सर्टिफिकेट (ओबीसी), आय और संपत्ति सर्टिफिकेट (ईडब्ल्यूएस), शगुन योजना, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, यूडीआईडी आश्रित बच्चों के लिए कार्ड और पेंशन (सामाजिक सुरक्षा), बिजली बिल का भुगतान, विवाह रजिस्ट्रेशन (अनिवार्य), विवाह का रजिस्ट्रेशन (आनंद) और ग्रामीण क्षेत्र का सर्टिफिकेट (ग्रामीण) का लाभ घर बैठे उठाया जा सकता है। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को हेल्पलाइन नंबर 1076 पर संपर्क करना होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement