For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किठाना खरीद केंद्र को सबयार्ड बनाने की अधिसूचना जल्द

08:00 AM Aug 10, 2023 IST
किठाना खरीद केंद्र को सबयार्ड बनाने की अधिसूचना जल्द
चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ बैठक में भाग लेती राज्यमंत्री कमलेश ढांडा। -हप्र
Advertisement

कैथल/कलायत, 9 अगस्त (हप्र/निस)
महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के प्रयासों की बदौलत कलायत विधानसभा के बड़े गांव किठाना में फसल खरीद केंद्र को सबयार्ड  बनाने के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा जल्द अधिसूचना  की जाएगी।
इसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा दी गई जमीन की खरीद व इस जमीन पर सबयार्ड निर्माण की प्रक्रिया को शुरू किया जा सकेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में कुरुक्षेत्र लोकसभा के तहत आने वाले सभी विधानसभा जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्धजन व कार्यकर्ताओं के साथ विकास कार्यों पर चर्चा हुई, जिसमें मंत्री कमलेश ढांडा ने अधिकारियों के साथ कलायत विधानसभा के दर्जनभर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। किठाना में फसल खरीद केंद्र को सबयार्ड बनाने की प्रक्रिया पर मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि पंचायत विभाग ने 15 लाख रुपये प्रति एकड़ पर 14 एकड़ 14 मरले जमीन देने की मंजूरी दी है। सबयार्ड बनाने के लिए 19 करोड़ 75 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार किया गया है। मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहुजा ने कलायत मंडी के विस्तार का भरोसा भी दिया है। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने महाग्राम योजना में आए गांव बाता, बालू व मटौर में स्वास्थ्य उप केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर विकसित करने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुपमा ने सभी गांवों की फिजिबलिटी रिपोर्ट मंगवाई है।
राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने राजौंद में बनने जा रहे कालेज के निर्माण के मुख्य वास्तुकार द्वारा तैयार ड्रांइग को जल्द मंजूरी देकर भवन निर्माण का एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए। इसके बाद उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक राजीव रतन ने मौके पर ही ड्रांइग को मंजूरी प्रदान कर दी। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कलायत में श्री कपिल मुनि कालेज के प्रशासनिक भवन खंड का निर्माण करवाने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपए दिए हैं, जबकि प्रशासनिक भवन निर्माण के लिए विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
कालेज में जलभराव से निजात दिलाने के लिए मिट्टी भराव करवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए। राज्य मंत्री ने तितरम मोड़ से कैंची चैक देवबन व राजौंद में आरसीसी सड़क का जल्द निर्माण करवाने की पैरवी की। बैठक में राज्यमंत्री ने किसानों को ट्यूबवैल कनेक्शन मिलने में हो रही देरी का मुद्दा उठाया। बिजली निगम चेयरमैन पीके दास ने बताया कि वर्ष 2018 में आवेदन किए गए 80 प्रतिशत खेत कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं, जबकि बाकी 20 प्रतिशत कनेक्शन को अगले 15 दिनों में जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने जाखौली में सिंचाई विभाग के विश्राम गृह की स्पेशल रिपेयर करवाने का प्रस्ताव दिया। श्रीमती ढांडा ने ग्राम पंचायतों से आए प्रस्तावों की सूची पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक को सौंपते हुए इन विकास कार्यों के लिए जल्द से जल्द फंड जारी करवाने के निर्देश दिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement