For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन शुरू

06:49 AM Mar 21, 2024 IST
पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी  नामांकन शुरू
भोपाल में बुधवार को एक ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कार्यप्रणाली समझाते एक प्रशिक्षक। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 20 मार्च (एजेंसी)
देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा। राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।
बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है, वहीं बिहार में प्रथम चरण की चार सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया 2 अप्रैल तक जारी रहेगी।
जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-कठुआ के लिए अभी तक केवल भाजपा और पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने ही उम्मीदवार की घोषणा की है। मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और पूर्व मंत्री जीएम सरूरी क्रमशः भाजपा और डीपीएपी के उम्मीदवार हैं।

इन राज्यों में है पहला चरण

पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की 2 सीट, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, राजस्थान की 12, सिक्किम की एक, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की सभी 5, पश्चिम बंगाल की 3, अंडमान और निकोबार की एकमात्र तथा जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदान होगा। 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को वोटिंग होगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×