For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गैरहाजिर पांच कर्मियों को नोटिस, सफाई सुपरवाइजर काे कारण बताओ नोटिस

07:43 AM May 16, 2024 IST
गैरहाजिर पांच कर्मियों को नोटिस  सफाई सुपरवाइजर काे कारण बताओ नोटिस
रतिया में स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण करते हुए। -निस
Advertisement

रतिया, 15 मई (निस)
बुधवार सुबह स्वास्थ्य विभाग हरियाणा की महानिदेशक डॉक्टर रणदीप सिंह पुनिया ने सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस औचक निरीक्षक को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। महानिदेशक ने इस निरीक्षण के दौरान जहां 5 कर्मचारी गैरहाजिर पाए जाने पर संबंधित मुख्य चिकित्सक को तुरंत रिपोर्ट देने के आदेश दिए हैं, वहीं अस्पताल के शौचालय में सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने पर अस्पताल के सफाई सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी किया। सिरसा में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने सुबह एकाएक ही अपनी गाड़ी को सिविल अस्पताल की तरफ मोड़ लिया। उन्होंने सर्वप्रथम अस्पताल के हाजिरी रजिस्टर को चैक किया तो इसमें 5 कर्मचारी गैरहाजिर पाए गए। इसके पश्चात उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों का अवलोकन किया और अस्पताल में उपचाराधीन मरीजों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के तहत मिलने वाली सुविधाओं के संदर्भ में बातचीत भी की। महानिदेशक ने जब अस्पताल में बने शौचालयों का अवलोकन किया तो इस दौरान एक शौचालय में नल लीकेज था और सफाई भी अच्छी नहीं थी, जिसको लेकर उन्होंने संबंधित मुख्य चिकित्सक को संबंधित सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।
इसके पश्चात महानिदेशक ने लैब का अवलोकन किया तो इस दौरान उन्होंने संबंधित लैब के इंचार्ज को लैब में होने वाली संबंधित बीमारियों की होने वाली जांच की सूची लगाने के भी आदेश दिए। इमरजेंसी वार्ड के मुख्य गेट पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों के नाम अंकित न होने पर इंचार्ज से विशेष रिपोर्ट ली और भविष्य में ड्यूटी देने वाले सभी कर्मचारियों में चिकित्सकों के नाम अंकित करने के भी आदेश दिए।
इसके पश्चात उन्होंने ऊपरी मंजिल पर बने डिलीवरी रूम का निरीक्षण किया और गर्भवती महिलाओं के उपचार हेतु बनाए गए वार्ड में जाकर संबंधित गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों से विशेष चर्चा की तथा उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं व पोषण आहार के संदर्भ में भी जानकारी ली। अस्पताल के मुख्य चिकित्सक डॉक्टर अमित सैनी एवं उप सिविल सर्जन डॉक्टर भरत सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर विशेष बातचीत की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×