मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आदेशों का उल्लंघन करने पर तीन निजी स्कूलों को नोटिस जारी

06:25 AM Mar 22, 2024 IST

संगरूर, 21 मार्च (निस)
जिला शिक्षा विभाग ने पटियाला जिले के कुछ स्कूलों द्वारा नियमों के उल्लंघन का कड़ा संज्ञान लेते हुए तीन स्कूलों को नोटिस जारी कर जल्द से जल्द नोटिस का जवाब देने के आदेश दिए हैं। जिले के 650 स्कूलों में किताबों और यूनिफॉर्म की जानकारी अपलोड करने को लेकर जिला शिक्षा विभाग सख्त रुख अपना रहा है, ताकि विद्यार्थियों के अभिभावकों को परेशानी न हो। जिला शिक्षा विभाग द्वारा तीन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद विभागीय अधिकारियों ने खुद स्कूलों में जाकर जांच की, जिसके बाद संबंधित स्कूलों द्वारा को पर सूची अपलोड करने को कहा गया। इसके अलावा कई अन्य स्कूलों की भी जांच निजी स्कूलों के फोन पर शिक्षा विभाग को मिली शिकायतों के बाद अधिकारियों ने की है।
विभागीय जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में निजी स्कूल शिक्षा विभाग के राडार पर हैं। विभाग ने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि कोई भी निजी स्कूल बच्चों के अभिभावकों को लूट न सके।
उल्लेखनीय है कि कई निजी स्कूलों द्वारा किताबों की सही जानकारी नहीं देने की शिकायतें हर साल बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग के पास पहुंचती हैं। छात्रों के अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल उनकी स्कूली किताबों की उपलब्धता के बारे में केवल कुछ खुदरा विक्रेताओं को ही सूचित करते हैं और कई प्रकाशक अपनी किताबें केवल कुछ खुदरा विक्रेताओं को ही देते हैं, जिस कारण अभिभावकों को वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ता है।
उप जिला शिक्षा अधिकारी (एसईसी) डॉ. रविंदरपाल सिंह ने कहा कि उन्हें पातड़ां ब्लॉक के कुछ स्कूलों के बारे में शिकायतें मिली थीं, जिस पर नोटिस जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि अगर फिर भी कोई स्कूल नियमों का उल्लंघन करता है तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

Advertisement