मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

उत्तर-पश्चिम भारत में 123 साल बाद सबसे गर्म जून

07:15 AM Jul 02, 2024 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 1 जुलाई (एजेंसी)
शुष्क मौसम और लू के थपेड़ों के चलते उत्तर-पश्चिम भारत में जून का महीना 123 साल में सबसे गर्म रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में जून में औसत तापमान 31.73 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.65 डिग्री अधिक और वर्ष 1901 के बाद से सबसे ज्यादा है। उन्होंने बताया कि जून में आमतौर पर कम दबाव वाले तीन क्षेत्र बनते हैं, लेकिन इस बार मौसम परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने के कारण सिर्फ एक ही बन सका। उनके अनुसार, 10 से 19 जून के दौरान सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों की अनुपस्थिति के कारण उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में लंबे समय तक मौसम शुष्क रहा और लू चली। उत्तर भारत में केवल तीन पश्चिमी विक्षोभ देखे गए, जबकि सामान्य तौर पर चार से पांच होते हैं।
आईएमडी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत में जून का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 1.96 डिग्री अधिक, 38.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह औसत न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1.35 डिग्री, अधिक 25.44 डिग्री सेल्सियस रहा।
पिछले माह कम हुई बारिश, जुलाई में ज्यादा की उम्मीद
देश में जून के दौरान सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। अब जुलाई में पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, देश में जून में 147.2 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश 165.3 मिमी होती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement