मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Noel Tata: नोएल टाटा होंगे रतन टाटा के उत्तराधिकारी, टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन निर्वाचित

02:38 PM Oct 11, 2024 IST
नोएल टाटा। पीटीआई फाइल फोटो

चंडीगढ़, 11 अक्तूबर (ट्रिन्यू/एजेंसी)

Advertisement

Noel Tata: दिवंगत रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन होंगे। उन्हें निर्विरोध चुना गया है। 67 वर्षीय नोएल, नवल एच. टाटा और सिमोन एन. टाटा के बेटे हैं और रतन टाटा के निधन के बाद ट्रस्ट से जुड़ी संस्थाओं के नेतृत्व का भार संभालने के लिए चयनित किए गए हैं। टाटा ट्रस्ट, जो टाटा समूह की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनी टाटा संस में 66% हिस्सेदारी रखती है, भारत में सबसे बड़ी सार्वजनिक धर्मार्थ संस्था मानी जाती है।

रतन टाटा के निधन के बाद ट्रस्ट के ट्रस्टियों को एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति करनी थी। रतन टाटा ने अपने जीवनकाल में अपने उत्तराधिकारी का नामांकन नहीं किया था, जिसके बाद नोएल टाटा का निर्विरोध चयन हुआ। यह फैसला टाटा ट्रस्ट के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये ट्रस्ट विशाल टाटा साम्राज्य में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

Advertisement

नोएल टाटा पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के ट्रस्टी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। अब, वे इन दोनों महत्वपूर्ण ट्रस्टों के चेयरमैन के रूप में कार्य करेंगे, जो टाटा समूह के व्यापारिक और समाजसेवी पहलुओं को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नोएल वर्तमान में टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रेसिडेंट और नॉन-एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। उनका टाटा समूह के साथ जुड़ाव पिछले चार दशकों से रहा है। उन्होंने ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन, टाटा स्टील, और टाइटन कंपनी लिमिटेड जैसी कई प्रमुख टाटा कंपनियों के बोर्ड पदों पर काम किया है।

नोएल की कार्यकारी सफलता

नोएल टाटा की सबसे हालिया कार्यकारी भूमिका टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में रही, जहाँ उन्होंने अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक कार्य किया। उनके नेतृत्व में कंपनी की कमाई $500 मिलियन से बढ़कर $3 बिलियन से अधिक हो गई।

 

Advertisement
Tags :
Hindi NewsNoel TataRatan Tata's successorTata Trust Chairmanwho is Noel Tataटाटा ट्रस्ट चेयरमैननोएल टाटानोएल टाटा कौन हैंरतन टाटा के उत्तराधिकारीहिंदी समाचार