For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्रिमिनल बैकग्राउंड वालों को टिकट नहीं, युवाओं-महिलाओं का बढ़ेगा कोटा

08:36 AM Aug 22, 2024 IST
क्रिमिनल बैकग्राउंड वालों को टिकट नहीं  युवाओं महिलाओं का बढ़ेगा कोटा

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 21 अगस्त
हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन का फार्मूला तय कर लिया है। लोकसभा की तर्ज पर इस बार विधानसभा में भी सोशल इंजीनियरिंग के तहत टिकट आवंटन होगा। युवाओं व महिलाओं का कोटा बढ़ेगा। साथ ही, क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा। बुरे वक्त में पार्टी के साथ खड़े रहे नेताओं को टिकट में तवज्जो मिलेगी।
बुधवार को नयी दिल्ली में हुई कांग्रेस की स्टेट इलेक्शन कमेटी की बैठक में ये फैसले लिए गए। पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह, पार्टी के ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन कैप्टन अजय यादव सहित अधिकांश वरिष्ठ नेता बैठक में मौजूद रहे।
बैठक में हुड्डा गुट के अलावा एंटी हुड्डा खेमे के नेताओं की मौजूदगी के जरिये पार्टी एकजुटता का संदेश देती नजर आई। बैठक में सर्वसम्मति से एक लाइन का प्रस्ताव पास किया गया कि पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय नेतृत्व टिकट को लेकर जो फैसला करेंगे, वह सर्वमान्य होगा। इससे पहले पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी हरियाणा के नेताओं को टिकट आवंटन के क्राइट एरिया को लेकर बता चुके हैं। बैठक में प्रभारी दीपक बाबरिया ने नेतृत्व के क्राइटेरिया का जिक्र करते हुए कहा कि युवाओं व महिलाओं को मौका दिया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल इंजीनियरिंग को अपनाया जाएगा और उसी के हिसाब से उम्मीदवारों का फैसला होगा। बेशक, दूसरे दलों से आए नेताओं पर विचार होगा, लेकिन प्राथमिकता पार्टी के प्रति वफादार और लंबे समय से कांग्रेस से जुड़े नेताओं को तवज्जो दी जाएगी। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले नेताओं को टिकट देने से पार्टी परहेज करेगी। यह भी तय हुआ कि पुराने चेहरों की बजाय नये चेहरों को मौका दिया जाएगा। बैठक में कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र भारद्वाज, रामकिशन गुर्जर व सुरेश गुप्ता के अलावा पूर्व स्पीकर डॉ़ रघुबीर सिंह कादियान व अशोक अरोड़ा, पूर्व मंत्री आफताब अहमद सहित कमेटी के अधिकांश सदस्य मौजूद रहे। बैठक के बाद हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस जिताऊ उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। बैठक में उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया के अलावा चुनावी कैंपेन की रणनीति तय की गई।

Advertisement

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक 26 से

पार्टी ने टिकट मांगने वाले नेताओं से आवेदन लिए थे। 90 हलकों के लिए 2550 से अधिक आवेदन आए हैं। प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान को आवेदनों की छंटनी के लिए अधिकृत किया है। दोनों नेता सभी 90 हलकों के पैनल तैयार करेंगे। ये पैनल अजय माकन की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएंगे। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें 26 अगस्त से शुरू होंगी, जो 30 अगस्त तक चलने की उम्मीद है। स्क्रीनिंग कमेटी फाइनल पैनल तैयार करके केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजेगी।

नेता दे सकेंगे सुझाव

इलेक्शन कमेटी की बैठक में तय किया है कि किसी भी नेता को अगर उम्मीदवार को लेकर किसी भी तरह का सुझाव देना है तो वे अजय माकन, दीपक बाबरिया या चौ़ उदयभान को दे सकते हैं। किसी संभावित प्रत्याशी को लेकर अगर आपत्ति है तो उसके लिए भी गोपनीय तरीके से लिखकर तीनों नेताओं में से किसी को भी दिया जा सकेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×