For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हुड्डा को किसी से चुनौती नहीं, प्रदेशाध्यक्ष की भी राह साफ!

06:10 AM Aug 15, 2024 IST
हुड्डा को किसी से चुनौती नहीं  प्रदेशाध्यक्ष की भी राह साफ

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 14 अगस्त
हरियाणा के पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा को उनके निर्वाचन क्षेत्र गढ़ी-सांपला-किलोई से किसी ने चुनौती नहीं दी है। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ. उदयभान को भी क्लीयर रास्ता मिला है। होडल से उनके अलावा एक आवेदन आया है। वहीं, मौजूदा विधायकों में से अधिकांश को टिकट के मामले में कई नेताओं ने कड़ी चुनौती दी है।
विधानसभा चुनाव के टिकट के लिए 10 अगस्त तक आवेदन किए गए। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में नब्बे हलकों के लिए कुल 2556 अावेदन आए हैं। इनमें 2140 पुरुष और 416 महिलाएं हैं। आवेदन करने वाली महिलाओं में मौजूदा विधायक गीता भुक्कल, शैली चौधरी, रेणु बाला और शकुंतला खटक शामिल हैं। तोशाम से पिछला चुनाव जीतने वालीं पूर्व मंत्री किरण चौधरी के हलके से करीब 20 नेताओं ने टिकट के लिए दावा ठोका है। किरण भाजपा में शामिल हो चुकी हैं।
कांग्रेस ने टिकट आवेदन के लिए फीस तय की है। सामान्य वर्ग के लिए यह 20 हजार तथा एससी-बीसी और महिलाओं के लिए पांच हजार रुपये है। सूत्रों का कहना है कि आवेदन में ही तीन करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। इनकी छंटनी के बाद प्रमुख नामों के पैनल बनेंगे जो वरिष्ठ नेता अजय माकन की अध्यक्षता में चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएंगे।
कादियान, बतरा के सामने चैलेंज बेरी से विधायक डॉ. रघुबीर कादियान के मुकाबले 20 तथा रोहतक में बीबी बतरा के सामने 9 नेताओं ने टिकट मांगा है। कलानौर से शकुंतला खटक के सामने 54, बहादुरगढ़ में राजेंद्र जून के सामने 22, बादली में कुलदीप वत्स के मुकाबले 20, झज्जर में गीता भुक्कल के सामने 11, खरखौदा में जयवीर वाल्मीकि के सामने 53, गोहाना में जगबीर मलिक के सामने 46, बरोदा में इंदूराज नरवाल के सामने 30, सफीदों में सुभाष गंगोली के सामने 18 तथा कालांवाली में शीशपाल केहरवाला के मुकाबले 13 नेताओं ने टिकट मांगा है।

Advertisement

रिजर्व सीटों पर मारामारी: प्रदेश में 17 सीटें रिजर्व हैं। इन पर ज्यादा मारामारी है। नीलोखेड़ी से 88, बवानीखेड़ा से 78, उकलाना से 57, कलानौर से 55, झज्जर से 12, बावल से 52, पटौदी से 42, मुलाना से 46, सढ़ौरा से 27, शाहबाद से 56, गुहला से 45, इसराना से 33, खरखौदा से 54, नरवाना से 44, रतिया से 38 और कालांवाली से 14 नेताओं ने टिकट के लिए दावा ठोका है।

मौजूदा विधायकों के सामने कई दावेदार: हुड्डा को छोड़कर कांग्रेस के सिटिंग विधायकों के हलकों में कई दावेदार हंै। कालका के विधायक प्रदीप चौधरी के मुकाबले 16, नारायणगढ़ में शैली गुर्जर के अलावा आठ, अम्बाला से सांसद वरुण चौधरी के हलके मुलाना से 46, सढ़ौरा में विधायक रेणु बाला के मुकाबले दो दर्जन, रादौर में बिशनलाल सैनी के सामने 28, लाडवा में मेवा सिंह के सामने 14, असंध में शमशेर सिंह गोगी के मुकाबले 35, इसराना में बलबीर सिंह वाल्मीकि के सामने 32, समालखा में धर्म सिंह छोक्कर के मुकाबले 20 नेताओं ने दावा ठोका है।

Advertisement

सैलजा-सुरजेवाला का आवेदन नहीं


सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा सार्वजनिक मंचों पर विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जता चुकी हैं, लेकिन आवेदन नहीं किया है। राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला का भी आवेदन नहीं आया है। उनके बेटे की चर्चाएं हैं, लेकिन आवेदन नहीं किया। उचाना से पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह ने टिकट मांगा है। समालखा में धर्म सिंह छोक्कर, सोनीपत में सुरेंद्र पंवार और महेंद्रगढ़ में राव दान सिंह ने आवेदन किया है। तीनों ईडी जांच का सामना कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
×