मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

72 घंटे बाद भी पूरी राहत नहीं, गांवों में फैली दुर्गंध

07:17 AM Jul 16, 2023 IST
प्रतिकात्मक चित्र
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 15 जुलाई
बरसात रुकने के करीब 72 घंटे बाद अभी तक जिला के हालात सुधरे नहीं हैं। बारिश के चलते और ऊपरी क्षेत्रों से पानी आने के कारण पूरे जिले में नहर व नदियों के तहत 32 जगहों पर कटाव हुआ था जिसके चलते शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में कईं जगहों पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न हुई।
हालात यहां तक हैं कि नरवाना ब्रांच नहर में आए कटावों को पूरी तरह से भरने का काम अभी भी ‘युद्ध स्तर’ पर किया जा रहा है।
दरअसल अम्बाला में बाढ़ के बाद तबाही के निशान बता रहे हैं कि लोगों ने किन हालातों में समय गुजारा। लोगों की आंखों में पानी है और रो रो कर लोग सरकार व प्रशासन को कोस रहे हैं। लोगों का कहना है सरकार व प्रशासन ने कोई मदद नहीं की लेकिन सामाजिक संस्थाएं उनके लिए डट कर खड़ी रही।
बाढ़ ने जो तबाही मचाई है उसके निशान मिटने में सालों लगेंगे। नग्गल इलाके में बाढ़ ने जो तबाही मचाई है उसने लोगों को अंदर से तोड़ कर रख दिया है। मौत व तबाही का मंजर लोगों ने इतनी नजदीक से देखा है कि लोगों की आंखों के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे।
एक महिला ने बताया कि उनके घर में बेटी की 2 महीने बाद शादी है, जो तैयारी की थी वह सब बाढ़ में नष्ट हो गई। आज उनके हाथ खाली हैं। ग्रामीणों ने बताया कि लोगों ने छतों पर सहारा लेकर अपनी जान बचाई।
अभी भी लोग छतों पर समय गुजार रहे हैं क्योंकि गांव में दुर्गंध फैल गई है। गांव की कई गलियों में अभी भी पानी है।
अधिकारियों की बैठक
इसी बीच आज एक बैठक में हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल ने सिंचाई सहित अन्य विभागों के अधिकारियां से गत दिनों भारी वर्षा के चलते नरवाना ब्रांच, घग्गर, एसवाईएल व अन्य नहरों में हुए कटावों की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। इस मौके पर उनके साथ उपायुक्त डॉ. शालीन भी मौजूद रहे। आयुक्त पंकज अग्रवाल ने विभिन्न नदियों में आए इन सभी कटावों को दूर करने बारे रूपरेखा तैयार करके इन सभी कटावों को भरने व उन्हें पक्का करने के निर्देश दिए। एसई एके रघुवंशी ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा नरवाना ब्रांच में हुए कटावों को ठीक करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। बैठक के उपरांत हरियाणा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ नरवाना ब्रांच, एसवाईएल, जनसुई हैड, घग्गर के साथ साथ बब्याल, महेशनगर, मच्छौंडा पावर हाउस का निरीक्षण किया और यहां की वास्तविक व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की।
एक टाइम ही होगी वाटर सप्लाई
जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान ने बताया कि पीने के पानी की सप्लाई एक टाइम ही हो पायेगी। आमजन से आग्रह किया कि जितनी मात्रा में पानी की आवश्यकता है, उसका उतना ही प्रयोग करें। विभाग द्वारा अभी एक ही टाइम कुछ समय पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
गांवोंदुर्गंध
Advertisement