For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

KC Tyagi resigns: नितिश कुमार की पार्टी JDU के प्रवक्ता केसी त्यागी ने दिया पद से इस्तीफा

10:31 AM Sep 01, 2024 IST
kc tyagi resigns  नितिश कुमार की पार्टी jdu के प्रवक्ता केसी त्यागी ने दिया पद से इस्तीफा
केसी त्यागी की फाइल फोटो। फोटो स्रोत सोशल मीडिया

नयी दिल्ली, एक सितंबर (भाषा)

Advertisement

KC Tyagi resigns: बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने पार्टी प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है। पार्टी ने उनके स्थान पर तत्काल नियुक्ति करते हुए राजीव रंजन प्रसाद को नया राष्ट्रीय प्रवक्ता बना दिया है।

जेडीयू की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि त्यागी ने निजी कारणों से राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, पार्टी सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार की नीतियों पर अक्सर की जाने वाली त्यागी की टिप्पणियां जेडीयू और उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संबंधों में असहजता का कारण बन रही थीं।

Advertisement

त्यागी दिल्ली में रहते हैं और अपने अनुभव तथा अभिव्यक्ति के कारण राष्ट्रीय मीडिया में विशेष पहचान रखते हैं। सूत्रों ने बताया कि चाहे समान नागरिक संहिता हो, वक्फ (संशोधन) विधेयक हो या फिलिस्तीन के मुद्दे पर सरकार का रुख या फिर अन्य मुद्दे हों, समाजवादी नेता त्यागी का मुखर रुख पार्टी के भीतर के कई नेताओं को रास नहीं आया और इन वजहों से भाजपा को भी असहज स्थिति का सामना करना पड़ा।

जेडीयू सूत्रों का कहना है कि पार्टी चाहती है कि केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह ऊर्फ ललन सिंह और पार्टी संसदीय दल के नेता व कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा भाजपा के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में भूमिका निभाएं। सूत्रों ने बताया कि भाजपा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में मतभेद को लेकर अक्सर होने वाली चर्चाओं को विराम देने के लिए सहयोगी दलों के बीच बेहतर समन्वय बनाए रखने के वास्ते घटक दलों के नेताओं से संपर्क कर रही है।

बयान के मुताबिक, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को पार्टी का नया राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। प्रसाद वर्तमान में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव की भूमिका में थे। जेडीयू के अनुभवी नेता त्यागी को मई 2023 में राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ ही ‘विशेष सलाहकार' नियुक्त किया गया था। उनकी इस नियुक्ति के संबंध में जारी बयान में कहा गया था कि त्यागी के संगठनात्मक अनुभव का लाभ उठाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री एवं पार्टी के प्रमुख नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी का विशेष सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement