For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एनआईटी के छात्रों ने हार्ट रेट पर आधारित स्मार्ट ई-साइकिल बना डाली

07:27 AM May 17, 2024 IST
एनआईटी के छात्रों ने हार्ट रेट पर आधारित स्मार्ट ई साइकिल बना डाली
एनआईटी के छात्र हार्ट रेट पर आधारित स्मार्ट ई-साइकिल के साथ। -निस
Advertisement

कपिल बस्सी/निस
हमीरपुर, 16 मई
शिक्षा और नवाचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योजना पर काम करते हुए एनआईटी के यांत्रिकी अभियांत्रिकी विभाग के बीटेक अंतिम वर्ष के छात्र और छात्रओं की एक टीम ने सहायक प्रो. डॉ. दिलशाद अहमद खां के मार्गदर्शन में हृदय गति पर आधारित स्मार्ट ई-साइकिल का निर्माण किया है।
अंतिम वर्ष के छात्र यश पंथरी, अंजलि ठाकुर, अनुपमा, कर्तव्य चंदेल और अन्य ने एक साल के सतत प्रयास के बाद यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस परियोजना को दिखाते हुए डॉ. दिलशाद अहमद खां ने बताया कि हृदय गति पर आधारित स्मार्ट ई-साइकिल की सबसे अद्भुत विशेषता यह है कि सामान्य इलेक्ट्रिक साइकिलों के विपरीत इसमें हृदय गति को एक हार्ट रेट सेंसर की मदद से एक लिथियम आयन बैटरी से संगठित किया गया है, जिससे कि जब भी साइकिल चलाने वाले का हार्ट रेट बढ़ता है, तो बैटरी अतिरिक्त सहायता प्रदान करती है।
इस प्रकार साइकिल चलाने वाले को होने वाली थकान से राहत दी जा सकती है, जिससे कि वह लंबी दूरी को बिना थके आसानी से पूरा कर सकता है। एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो़. एच.एम सूर्यवंशी, रजिस्ट्रार डॉ. अर्चना संतोष नानोटी एवं डीन (अनुसंधान और परामर्श) प्रो़. राकेश सहगल व मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत धीमन ने छात्रों की मेहनत और नवाचार की सराहना की है और उन्हें उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×