मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

निर्मल ठाकुर प्रथम सप्त सिंधु लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित

10:57 AM Oct 19, 2024 IST
शिमला में शुक्रवार को साहित्यकार निर्मल ठाकुर को अवार्ड देते राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल। -ट्रिब्यून फोटो

शिमला, 18 अक्तूबर (हप्र)
राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज राजभवन शिमला में निर्मल ठाकुर को शिक्षा, साहित्य और सामाजिक जीवन के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रथम महाराजा दाहिर सेन सप्त सिंधु लाइफटाइम अवॉर्ड प्रदान किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर सप्त सिंधु फाउंडेशन को महाराजा दाहिर सेन के नाम पर पुरस्कार स्थापित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने बताया कि सप्त सिंधु क्षेत्र में चार प्रमुख नदियां—सतलुज, ब्यास, चिनाव और रावी—हिमाचल प्रदेश से बहती हैं, जिससे इसे देवभूमि भी कहा जाता है। राज्यपाल ने कहा कि महाराजा दाहिर सेन ने देश की रक्षा के लिए आक्रमणकारियों के खिलाफ संघर्ष किया और अपने बलिदान से इतिहास में एक अद्वितीय स्थान बनाया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह पुरस्कार इतिहासकारों को महाराजा की महत्ता को समझने का अवसर देगा।
निर्मल ठाकुर के शिक्षण कार्य की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उनके द्वारा शिक्षित छात्र आज विभिन्न क्षेत्रों में उच्च पदों पर हैं। उन्होंने निर्मल की काव्य रचनाओं, जैसे ‘रियल्म ऑफ थॉट्स’ और ‘अंडरस्टैंडिंग ऑफ लाइफ,’ की भी प्रशंसा की, जो उन्हें साहित्यिक पहचान दिलाने में मददगार साबित हुईं।

Advertisement

Advertisement