For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

निर्जला एकादशी : वैश्य महाविद्यालय परिवार ने लगायी छबील

07:55 AM Jun 19, 2024 IST
निर्जला एकादशी   वैश्य महाविद्यालय परिवार ने लगायी छबील
भिवानी में राहगीरों को मीठा पानी पिलाते वैश्य महाविद्यालय के स्टाफ के सदस्य। -हप्र
Advertisement

भिवानी (हप्र) : नि:स्वार्थ भाव से की गई मानवता की सेवा वास्तव में सबसे बड़ी व सच्ची सेवा है। यह बात निर्जला एकादशी पर वैश्य महाविद्यालय परिवार द्वारा लगाई गयी छबील का शुभारंभ करते हुए वैश्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गोयल ने कही। उन्होंने कहा कि निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन व्रत रखने से साल भर की एकादशी का पुण्य प्राप्त होता है। इस दिन गरीबों को दान करने से दुर्भाग्य दूर हो जाता है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। गत वर्षों से निरन्तर सेवा कर रहे वैश्य महाविद्यालय परिवार द्वारा इस बार भी महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर मीठे दूध व गुलाबयुक्त शरबत की छबील लगाकर आमजन की सेवा की गयी।

बड़ा परिवार ने गौशाला में लगायी सवामणी

भिवानी में निर्जला एकादशी पर गायों के लिए भोजन तैयार करतीं इंदु शर्मा व अन्य। -हप्र

भिवानी (हप्र) : स्थानीय पतराम गेट स्थित गौशाला में निर्जला एकादशी पर गायों के लिए सवामणी लगाई गई। इस मौके पर बड़ा परिवार की प्रदेश प्रभारी व आम आदमी पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष इंदु शर्मा ने कहा कि परोपकार को ही सबसे बड़ा धर्म माना गया है। ऐसे में हमें जरूरतमंदों की सेवा करनी चाहिए। पशु-पक्षियों के लिए भोजन व पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्जला एकादशी पर इंसानों के लिए हर जगह पानी की छबील व प्रसाद वितरित किया जा रहा है, लेकिन उन्होंने पशु सेवा कर अन्य लोगों को भी इस दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। इंदु शर्मा ने आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति संकल्प ले कि गर्मी के पशु-पक्षियों की सेवा में विशेष अभियान चलाएंगे। इस अवसर पर राजेश जोगी, शुभम शर्मा, राजेश पंडित, संदीप रोहिला, राजकुमार, रानी शर्मा, निकिता शर्मा आदि मौजूद रहे।

Advertisement

पार्षद ने अपनी टीम के साथ बस स्टैंड पर की सेवा

नारनौंद में मंगलवार को पार्षद कुलदीप गौतम व उनकी टीम राहगीरों को पानी पिलाते हुए। -निस

नारनौंद (निस) : यहां पुराने बस स्टैंड पर पार्षद कुलदीप गौतम व उनकी टीम ने छबील लगाकर यात्रियों को नींबू की शिकंजी व शरबत पिलाया। पार्षद ने कहा कि इस भीषण गर्मी में सफर करने वाले लोगों को पानी की बेहद जरूरत होती है। उनकी टीम ने बसों में भी जाकर पानी पिलाया। आने-जाने वाले राहगीरों की भी प्यास बुझाई। वहीं पशु व पक्षियों के लिए भी पानी का प्रबंध किया।

जींद में 100 से ज्यादा स्थानों पर लगी छबील

जींद (हप्र) : जेठ माह की निर्जला एकादशी के मौके पर मंगलवार को शहर में 100 से भी ज्यादा स्थानों पर लोगों ने ठंडे और मीठे पानी, शरबत तथा जलजीरा आदि की छबील लगाई। इस दौरान राह चलते लोगों को ठंडा और मीठा पानी पिलाया गया। इसके अलावा निर्जला एकादशी के मौके पर लोगों ने व्रत रखे। जींद की नंदीशाला में काफी लोग निर्जला एकादशी पर गायों को हरा चारा खिलाने तथा बीड़ बड़ा वन में बंदरों को केले, तरबूज, आम आदि खिलाने के लिए पहुंचे। जींद में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, अर्बन एस्टेट कॉलोनी, सफीदों रोड, डीआरडीए के सामने की हुड्डा मार्केट, गोहाना रोड, रोहतक रोड, पटियाला चौक, रेलवे रोड, भिवानी रोड, रानी तालाब समेत अनेक स्थानों पर लोगों ने छबील लगाई। डीआरडीए के सामने की हुड्डा मार्केट में पंजाब एंड सिंध बैंक की मेन ब्रांच के बाहर लगाई गई जलजीरा की छबील पर खुद ब्रांच मैनेजर विशाखा यादव, उनके सहयोगी मुकेश भारद्वाज, श्यामपाल ढांडा, लोकेश, सुरभि तथा मनोज आदि ने लोगों को ठंडा जलजीरा पिलाया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×