मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

NINE ने मनाया विश्व हृदय दिवस, 2024

05:06 PM Sep 27, 2024 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

Advertisement

चंडीगढ़ 27 सितंबर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एजुकेशन (NINE) ने भारतीय प्रशिक्षित नर्स संघ (TNAI) चंडीगढ़ शाखा के सहयोग से 21 से 25 सितंबर 2024 तक विश्व हृदय दिवस का आयोजन किया। इस वर्ष की थीम 'यूज हार्ट फॉर एक्शन' थी, जिसका उद्देश्य लोगों को हृदय स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और सशक्त बनाना था।

Advertisement

विशेष संगोष्ठी का आयोजन

25 सितंबर को NINE ऑडिटोरियम में एक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. यशपाल शर्मा (प्रोफेसर और प्रमुख, हृदय रोग विभाग) और डॉ. जे एस ठाकुर (प्रोफेसर, स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़) ने की।

हृदय रोग की रोकथाम और प्रबंधन पर चर्चा

NINE की प्रिंसिपल और TNAI यूटी शाखा की अध्यक्ष, डॉ. सुखपाल कौर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए हृदय-स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने पर जोर दिया। डॉ. यशपाल शर्मा ने हृदय रोगों की रोकथाम, प्रबंधन और एक स्वस्थ पर्यावरण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

Non-Communicable Diseases के बढ़ते खतरे पर विचार

प्रोफेसर जे एस ठाकुर ने उत्तरी भारत में Non-Communicable Diseases (NCDs) के प्रसार और नवीनतम आंकड़ों पर चर्चा की। कार्यक्रम में PGIMER, GMCH-32 और सरकारी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल-16 से लगभग 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

सप्ताह भर की गतिविधियों का सारांश

TNAI यूटी शाखा की कार्यक्रम समिति की अध्यक्ष,  नीना वीर सिंह ने विश्व हृदय दिवस 2024 की थीम 'यूज हार्ट फॉर एक्शन' को प्रस्तुत किया और सप्ताह भर चली विभिन्न गतिविधियों का सारांश दिया। इनमें पोस्टर निर्माण, नारा लेखन प्रतियोगिता, स्वास्थ्य वार्ता और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल थीं।

विशेषज्ञ वक्ताओं की जानकारीपूर्ण प्रस्तुतियां

कार्यक्रम में कई विशेषज्ञ वक्ताओं ने हृदय स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर अपनी जानकारी साझा की, जिनमें हृदय-स्वस्थ आदतें और रोगों की रोकथाम के उपाय शामिल थे।

धन्यवाद ज्ञापन और समापन

अंत में, TNAI यूटी शाखा की सदस्यता समिति की अध्यक्ष, श्रीमती लॉयस रेनुका ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया और कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हुआ।

 

 

Advertisement
Tags :
Pgi nine