For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

'अनुकामा 2023' में निफ्ट के छात्रों ने मचाया धमाल

06:36 PM Jun 04, 2023 IST
 अनुकामा 2023  में निफ्ट के छात्रों ने मचाया धमाल
Advertisement

चंडीगढ़, 4 जून (ट्रिन्यू)

नॉर्दर्न इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (निफ्ट) मोहाली की 35 छात्राओं और 6 छात्रों ने संस्थान के फैशन डिजाइन छात्रों द्वारा तैयार किए गए 49 खूबसूरत कलेक्शंस का प्रदर्शन करने के लिए यहां ‘अनुकामा 2023’ फैशन शो के दौरान रैम्प पर धूम मचा दी। संस्थान आईके गुजराल पीटीयू, कपूरथला से संबद्ध है। शो की कोरियोग्राफी फैशन डिजाइन विभाग की प्रमुख नवदीप कौर ने की।

Advertisement

निफ्ट के निदेशक, चरणदीप सिंह (पीसीएस) ने कहा कि छात्रों ने अपनी सिग्नेचर स्टाइल्स पेश करने के लिए ‘अनुकामा’ के मंच का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ काम प्रस्तुत किया, जिसे मॉडलों ने मंच पर प्रदर्शित किया। निफ्ट के रजिस्ट्रार, रविंदर गर्ग ने कहा, “निफ्ट 1995 में स्थापित डिजाइन, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी का एक मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित संस्थान है, जो बीएससी, एमएससी और एमडेस डिग्री प्रोग्राम करवाता है। निफ्ट का संचालन पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा किया जाता है।

निफ्ट मोहाली की प्रिंसिपल, डॉ. पूनम अग्रवाल ठाकुर ने कहा, ”इस शो में अंतिम वर्ष के छात्रों का एक चुनिंदा संग्रह दिखाया गया, जिसमें उनका असाधारण शिल्प कौशल, अद्वितीय विजन और समकालीन फैशन की गहरी समझ दिखाई दी। डिजाइनरों ने विविध विषयों और मैटीरियल को अपने-अपने ढंग से जब प्रस्तुत किया तो परंपरा और आधुनिकता के अद्भुत मिश्रण के साथ रैम्प जीवंत हो उठा।” प्रस्तुत किए गए कलेक्शन बेहद शानदार थे।

Advertisement

70 के दशक के फैशन की कराई याद

श्रुति ने यूक्रेन की खोई हुई विरासत का एक संग्रह प्रस्तुत किया, तो अंशिका ने बॉटेनिकल प्रिंट, केशव मंगल ने एलजीबीटीक्यू के लिए ‘इम्यूर’ संग्रह, हंसिका जैन ने रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी और कृतिका गुप्ता ने जापानी कला पर आधारित काबुकी परिधानों का प्रदर्शन किया। मंथन की पोशाकों ने 70 के दशक वाले फैशन की याद दिला दी, तो सुकृति ने अपनी पोशाकों को मधुबनी कला में ढाल दिया और पमिलप्रीत कौर के संग्रह में पंजाबी मां-बोली का प्रभाव दिखा। पॉल जयश्री ने अद्भुत ड्रेपिंग तकनीकों के साथ ‘पैठनी साड़ी’ का पहनावा प्रस्तुत किया। इसके अलावा कर्वि, श्रेया और नित्या सहगल का काम भी सराहा गया। अन्य कलेक्शन भी विस्मयकारी और रचनात्मक रहे। डॉ सिमरिता सिंह, डॉ दीप्ति शर्मा और पुनीत खोखर ने छात्रों का मार्गदर्शन किया। कुछ छात्रों को फैशन डिजाइन पुरस्कार दिए गए।

तमन्ना को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन, श्रेया शुभ्राजा को सर्वश्रेष्ठ परिधान, मोक्ष को सर्वश्रेष्ठ कमर्शियल कलेक्शन, केशव मंगल को सबसे रचनात्मक संग्रह, कृतिका गुप्ता को क्राफ्ट का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करने और सोनाली बाजपेयी को कला के सर्वोत्तम उपयोग हेतु पुरस्कृत किया गया। इंडस्ट्री के विशेषज्ञों एक निर्णायक मंडल ने सर्वश्रेष्ठ संग्रहों का चयन किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×