For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पंजाब अधर में लटकीं एनएचएआई परियोजनाएं

07:11 AM Jul 11, 2024 IST
पंजाब अधर में लटकीं एनएचएआई परियोजनाएं
Advertisement

लुधियाना, 10 जुलाई (निस)
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा ने हाल ही में चंडीगढ़ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के क्षेत्रीय अधिकारी विपनेश शर्मा के साथ बैठक कर पंजाब में चल रही सभी एनएचएआई परियोजनाओं पर चर्चा की।
बुधवार को इस बारे में यहां जानकारी देते हुए संजीव अरोड़ा ने कहा कि इस बैठक के दौरान एक महत्वपूर्ण पहलू सामने आया कि एनएचएआई की अधिकतर परियोजनाएं पंजाब में भूमि की अनुपलब्धता के कारण अधर में लटकी हुई हैं। राज्य के किसान इन परियोजनाओं के लिए अपनी जमीन देने को तैयार नहीं हैं, भले ही इन जमीन के अधिग्रहण के लिए मुआवजा राशि उनकी मांग के अनुसार बढ़ाई जा चुकी है।
दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए भी जमीन नहीं : राज्यसभा सांसद अरोड़ा ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे परियोजना के पंजाब से गुजरने वाले 400 किलोमीटर हिस्से में से लगभग 100 किलोमीटर लंबे हिस्से के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा कि इसका अधिकांश हिस्सा लुधियाना और गुरदासपुर जिलों में है। परिणामस्वरूप, यह परियोजना अभी भी अधूरी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसानों ने इस परियोजना के लिए एनएचएआई को आवश्यक भूमि पहले ही दे
दी है।
उन्होंने कहा कि लुधियाना-रोपड़ एक्सप्रेसवे परियोजना भी इसी समस्या का सामना कर रही है। अरोड़ा ने बताया कि एनएचएआई को चंडीगढ़-खरड़ राजमार्ग परियोजना के लिए फतेहगढ़ साहिब जिले में उच्चा पिंड के पास भूमि के कुछ हिस्से के अधिग्रहण में समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि उन्होंने अब इस मामले को फतेहगढ़ साहिब के जिलाधीश के समक्ष उठाया है, जिन्होंने आश्वासन दिया है कि वह जल्द ही इस मामले में कुछ ठोस कदम उठाएंगे।

लाडोवाल बाईपास के साथ साइकिल ट्रैक के लिए टेंडर जारी

संजीव अरोड़ा ने कहा कि बैठक के दौरान उन्हें बताया गया कि लाडोवाल बाईपास के साथ 21 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक के लिए एनएचएआई द्वारा टेंडर जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को एनएचएआई ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया है। उन्होंने कहा कि सिधवां नहर पर चार पुलों के निर्माण का काम नदी के पानी के कारण रुका हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×