मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सोनीपत सेक्टर-15 में बिछायी जाएगी नयी स्टॉर्म वाटर लाइन

10:25 AM Aug 29, 2024 IST

सोनीपत, 28 अगस्त (हप्र)
सेक्टरों में बारिश के दौरान पानी निकासी के लिए करीब 4 दशक पुरानी स्टॉर्म वाटर लाइन बाधा बन रही है। लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण बारिश में बार-बार धंस जाती है। समस्या को लेकर नगर निगम के अधिकारियों ने बुधवार को निगम पार्षद के साथ लाइन का निरीक्षण किया।
इस दौरान अधिकारियों को लाइन जगह-जगह धंसी हुई मिली। इसके बाद अधिकारियों ने पुरानी लाइन को उखाडक़र नयी लाइन बिछाने का निर्णय लिया है, जिससे भविष्य में पानी निकासी बेहतर तरीके से हो सके।
दो दिन पहले हुई बारिश के दौरान नागरिक अस्पताल के बाहर स्टॉर्म वाटर लाइन जगह-जगह धंस गई थी। इसके कारण सेक्टरों से बारिश के पानी की निकासी प्रभावित होकर रह गई। लाइन के क्षतिग्रस्त होने के कारण निगम पार्षद बबीता कौशिक, त्रिभुवन कौशिक, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग, सहायक अभियंता देवेंद्र खासा, कनिष्ठ अभियंता सचिन राठी ने लाइन का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने सर्वे कराकर नयी लाइन बिछाने का निर्णय लिया। साथ ही जब तक नयी लाइन बिछाने में समय लगेगा तब तक लाइन धंसने के कारण हुए गड्ढ़े के स्थान पर मैनहोल का निर्माण कराया जाएगा जिससे लाइन से बारिश के पानी की निकासी
होती है।
निगम पार्षद बबीता कौशिक ने बताया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की ओर से सोनीपत में करीब 40 साल पहले सेक्टर-14 व 15 बसाया गया था। उसके बाद सेक्टर-12 व 13 बसाने का काम शुरू किया था।
सेक्टरों से पानी की निकासी के लिए एचएसवीपी के अधिकारियों ने ड्रेन नंबर-6 तक करीब दो किलोमीटर लंबी स्ट्रॉम वाटर लाइन बिछाई थी। स्ट्रॉम वाटर लाइन ज्यादा पुरानी होने के कारण बारिश के दौरान बार-बार धंस रही है, जिसके कारण अधिकारियों की परेशानी लगातार बढ़ रही है।
यह लाइन पिछले साल भी कई स्थानों पर धंस गई थी। अब अधिकारियों ने धंसी हुई लाइन को अस्थायी तौर पर चालू करने की तैयारी कर दी है।

Advertisement

सेक्टर-15 स्थित डीएवी स्कूल को जाने वाले मार्ग से लेकर ड्रेन नंबर-6 तक पुरानी स्ट्रॉम वाटर लाइन को बदला जाएगा। इसके लिए लाइन का सर्वे किया जाएगा। इसके बाद एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। जिन स्थानों पर लाइन धंस रही है, उसकी मरम्मत कराई जाएगी।
-विशाल गर्ग, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम

Advertisement
Advertisement