मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

शिक्षकों के ट्रांसफर का नया शेड्यूल जारी, 8 जनवरी तक चलेगी ड्राइव

07:26 AM Nov 11, 2023 IST

चंडीगढ़, 10 नवंबर (ट्रिन्यू)
प्रदेश के सरकारी स्कूलों के जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड), सीएंडवी (कला अध्यापक), पीजीटी (स्नातकोत्तर शिक्षक), टीजीटी (स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक), मुख्य शिक्षक, ईएसएचएम (मौलिक स्कूल हेडमास्टर), हेड मास्टर और प्रिंसिपल की ऑनलाइन ट्रांसफर ड्राइव एक बार फिर शुरू होगी। पहले चरण में 2017 बैच के जेबीटी शिक्षक स्थाई जिले के आवंटन के लिए 14 से 16 नवंबर तक जिले का विकल्प भर सकेंगे। 25 नवंबर तक प्राथमिक शिक्षकों के डाटा अपडेटेशन का काम पूरा लिया जाएगा।
शिक्षा निदेशालय ने आनलाइन तबादलों का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। जेबीटी, सीएंडवी, पीजीटी, टीजीटी, मुख्य शिक्षक, मौलिक स्कूल हेडमास्टर, हेड मास्टर और प्रिंसिपल के लिए 26 नवंबर से स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू होगी। अगले साल 8 जनवरी तक सभी शिक्षकों और अतिथि अध्यापकों को स्कूल अलाटमेंट का काम पूरा कर लिया जाएगा। शिक्षा विभाग पहले चरण में 2004, 2008 और 2011 बैच के जेबीटी के अंतर जिला तबादले कर चुका है।
28 अक्तूबर को सभी वर्ग के शिक्षकों के लिए आनलाइन तबादला प्रक्रिया शुरू होनी थी। इसके तहत जेबीटी, सीएंडवी, पीजीटी, टीजीटी, हेड मास्टर व प्रिंसिपल से आनलाइन तबादला प्रक्रिया में शामिल होने को लेकर हां और ना के विकल्प मांगे जाने थे, मगर शिक्षा विभाग ने अचानक 27 अक्तूबर को ही स्थानांतरण ड्राइव पर ब्रेक लगा दिया। इसके बाद स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने स्पष्ट कर दिया था कि वार्षिक परीक्षाओं के बाद ही पीजीटी और टीजीटी के स्थानांतरण किए जाएंगे।
हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) के राज्य प्रधान सतपाल सिंधु की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर व निदेशक अंशज सिंह से मिला था। हसला प्रधान ने कहा कि गत वर्ष गलत रेशनेलाइजेशन व नार्मलाइजेशन के आधार पर तबादलों के दुष्परिणामों के संदर्भ में संगठन ने विभाग को समय रहते आगाह किया था, किंतु विभाग ने एक न सुनी। बार-बार स्थानांतरण ड्रइाव रोकने से तबादलों में अनिश्चितता बन गई है। ट्रांसफर शेड्यूल बार-बार बदला जा रहा है, जो विभाग की नाकामी दर्शाता है। शिक्षक संगठनों के विरोध को देखते हुए शिक्षा विभाग ने फिर से तबादलों का नया शेड्यूल जारी कर दिया है।

Advertisement

Advertisement