मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यमुनानगर पावर हाउस में मशीनों को बचाने के लिए नया जुगाड़

08:54 AM May 31, 2024 IST
यमुनानगर के गोविंदपुरी 66 केवी ग्रिड पावर सबस्टेशन में लगे ट्रांसफार्मर को ठंडा करते पंखे एवं वॉटर पाइपलाइन। -हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हमारे प्रतिनिधि
यमुनानगर, 30 मई
यमुनानगर में आसमान से आग बरस रही है तापमान 44 और 45 डिग्री के बीच में चल रहा है। गर्म हवाएं चलने से बच्चे, बूढ़े, नौजवान, पशु पक्षी सब प्रभावित हैं।
लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। दूसरी तरफ घर में रहकर तापमान को मेंटेन रखने के लिए एसी, कूलर का सहारा लिया जा रहा है।
एसी और कूलर अधिक मात्रा में चलने से बिजली के बड़े ट्रांसफार्मर भी प्रभावित होने लगे हैं। सब स्टेशनों पर लगे पावर हाउस को बचाने के लिए अब बिजली निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने विशेष जुगाड़ किया है। सब स्टेशन एवं पावर हाउस में विशेष पंखे लगाए गए हैं। इसके अलावा वॉटर पाइपलाइन के जरिए पावर हाउस के आसपास लगातार पानी की बौछार की जा रही है। कूलिंग फैन लगाए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद बात बनती दिख नहीं रही। यमुनानगर के गोविंदपुरी ग्रिड सबस्टेशन 66 केवी में दोनों ट्रांसफार्मर की कैपेसिटी 66.3 एमवीए है और इस समय लोड 66.1 एमवीए तक चल रहा है। नॉर्मल दिनों में यह 40 से 45 एमवीए तक चलता है। पिछली गर्मियों में यह 55 एमवीए तक चला।
गोविंदपुरी ग्रिड सबस्टेशन के इंजीनियर ओम कृष्ण ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा-निर्देशों के बाद पावर हाउस के ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए कूलिंग सिस्टम लगाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि कूलिंग फैन एवं वाटर कूलिंग पाइप के जरिये टेंपरेचर को मेंटेन रखने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने जानकारी दी कि इस पावर स्टेशन के माध्यम से शहर के 23 फीडर को बिजली की सप्लाई होती है। यमुनानगर के अन्य सब स्टेशनों के ट्रांसफार्मर को भी ठंडा रखने के लिए यह तेरी तकनीक अपनाई जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह जरूरत के मुताबिक ही एसी एवं कूलर चलाएं।
बिजली निगम के एसई जेसी शर्मा ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार 60% बिजली की मांग बढ़ी है। इसके बावजूद पावर कट नहीं लगाया जा रहा।
उन्होंने बताया कि पहले जहां 50 से 52 लाख यूनिट प्रतिदिन बिजली की सप्लाई की जाती थी, वहीं अब 80 लाख यूनिट प्रतिदिन बिजली की सप्लाई की जा रही है। उन्होंने हीट वेव के चलते लोगों से अपील की है कि जरूरत के मुताबिक ही बिजली जलाई जाए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement