For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कांग्रेस को 1823 करोड़ के नये आयकर नोटिस

07:39 AM Mar 30, 2024 IST
कांग्रेस को 1823 करोड़ के नये आयकर नोटिस
नयी दिल्ली में शुक्रवार को प्रेस को संबोधित करते कांग्रेस नेता अजय माकन। साथ हैं जयराम रमेश और पवन खेड़ा। -प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 मार्च (एजेंसी)
कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आयकर विभाग ने 5 अलग-अलग वित्तीय वर्षों के टैक्स रिटर्न में कथित विसंगतियों के लिए 1823.08 करोड़ रुपये के भुगतान के नये नोटिस उसे जारी किए हैं, लेकिन उसने भाजपा को लेकर आंखें बंद कर ली हैं, जबकि उस पर 4600 करोड़ का जुर्माना बनता है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह दावा भी किया कि लोकसभा चुनाव से पहले ‘कर आतंकवाद’ (टैक्स टेररिज्म) के जरिये विपक्ष पर हमला किया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘भाजपा द्वारा 42 करोड़ रुपये जमा करने के लिए 4,600 करोड़ रुपये के जुर्माने की अनदेखी की गई, जबकि कांग्रेस के विधायकों और सांसदों द्वारा 14 लाख नकद जमा करने के लिए 135 करोड़ रुपये के जुर्माने की मांग की गई है। उन्होंने सवाल किया कि केवल विपक्ष के खिलाफ इस अनुचित तरीके से कार्रवाई करने के लिए आयकर विभाग पर कौन दबाव डाल रहा है? पार्टी के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने संवाददाताओं से कहा, ‘कल हमें आयकर विभाग से 1823.08 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए नये नोटिस मिले हैं। पहले ही आयकर विभाग ने हमारे बैंक खाते से जबरन 135 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं। उनके मुताबिक, इन 1823 करोड़ रुपये में से 53.9 करोड़ रुपये की मांग वित्त वर्ष 1993-94 के कर आकलन के आधार पर की गई है, जब सीताराम केसरी कांग्रेस के अध्यक्ष थे।

आज और कल प्रदर्शन

आयकर विभाग की ओर से जारी किए गए नए नोटिस के खिलाफ कांग्रेस इस सप्ताहांत राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी। मुख्य विपक्षी दल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ (टैक्स टेररिज्म) शुरू करने और लोकतंत्र को कमजोर करने का आरोप लगाया है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस की सभी प्रदेश इकाइयों से अपने-अपने राज्य में शनिवार और रविवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए कहा है।

Advertisement

सबके अधिकारों की रक्षा होनी चाहिए : यूएन

नयी दिल्ली (एजेंसी) : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी और अमेरिका के बयान के बाद अब संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनी गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि चुनाव से पहले सबके अधिकारों की रक्षा जरूरी है। उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज करने को लेकर सवाल पर कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि दूसरे किसी भी देश की तरह जहां चुनाव हो रहा है, भारत में भी राजनीतिक और नागरिक अधिकारों के साथ-साथ सभी लोगों के हितों की रक्षा होनी चाहिए। प्रवक्ता ने कहा कि दुनिया को उम्मीद है कि हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में भारत के संसदीय चुनावों में वोट कर सकेगा। संयुक्त राष्ट्र की इस प्रतिक्रिया से एक दिन पहले अमेरिका ने भी केजरीवाल की गिरफ्तारी तथा कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों से लेनदेन पर रोक लगाये जाने के ऐसे ही सवाल पर प्रतिक्रिया दी थी। दिलचस्प बात यह है कि बांग्लादेश के एक पत्रकार ने ही अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता से भारत में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी व कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने से संबंधित सवाल पूछे। यह पत्रकार बांग्लादेश के एक मीडिया हाउस में काम करता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×