For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नया वित्त वर्ष आज से, कर्मचारियों को मिलेगा डीए का तोहफा

07:58 AM Apr 01, 2024 IST
नया वित्त वर्ष आज से  कर्मचारियों को मिलेगा डीए का तोहफा
Advertisement

ज्ञान ठाकुर
शिमला, 31 मार्च
वित्त वर्ष 2024-25 का आगाज सोमवार से होगा। नये वित्त वर्ष में हिमाचल के करीब सवा दो लाख कर्मचारियों व एक लाख 90 हजार पेंशनरों के साथ अंशकालिकों व दैनिक भोगियों की पौ बारह होगी। कर्मचारियों व पेंशनरों को नये साल में 4 फीसद डीए मिलेगा। अप्रैल के वेतन व पेंशन के साथ मई में डीए का भुगतान होगा। अंशकालिकों व दैनिक भोगियों को बढ़ी हुई दरों पर मानदेय का भुगतान नये वित्तीय वर्ष में होगा। नयी आबकारी नीति आज से लागू होगी।
आबकारी नीति लागू होने के बाद शराब पीने वालों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। बिजली की नयी दरेंं भी वित्त वर्ष 2024-25 में लागू होंगी, लेकिन उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ने वाला। इसका बोझ सरकारी खजाने पर ही पड़ेगा। बढ़ी हुई दरों का बोझ वहन करने के मकसद से सरकार को बिजली बोर्ड को करीब 700 करोड़ का उपदान देना होगा। इसके अतिरिक्त नयी खनिज एवं खनन नीति के तहत प्रति टन रेत-बजरी निकालने पर 5 रुपये मिल्क सेस के लिए देने की व्यवस्था होगी। सरकार ने बजट में दूध का खरीद मूल्य बढ़ाने की घोषणा की है। नये वित्त वर्ष में मिल्कफेड द्वारा पशु पालकों से गाय के दूध की खरीद का मूल्य 38 रुपये से 45 रुपये और भैंस का दूध 47 रुपये से 55 रुपये की खरीद शुरू होगी। हिमाचल में कर्मचारी व पेंशनर जुलाई 2022 का डीए मिलने का इंतजार कर रहे थे। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में चार फीसदी डीए देने की घोषणा अधिसूचित होने के बाद लागू हो रही है। डीए लागू होने से 580 करोड़ के वित्तीय लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्ज को प्राप्त होंगे। डीए मिलने से सरकारी कर्मचारियों को मासिक न्यूनतम 800 रुपये से लेकर अधिकतम 7 हजार रुपये तक का लाभ प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त पेंशनरों को हर महीने एक हजार रुपये से लेकर तीन हजार रुपये तक लाभ होगा। दैनिक दिहाड़ी में 25 रुपये बढ़ने से यह 400 रुपये पहुंची है। सरकार ने आऊटसोर्स कर्मचारियों के लिए मासिक 12 हजार रुपये मानदेय लागू किया है। ग्राम पंचायत पशु सहायकों का मानदेय 500 रुपये की वृद्धि के साथ 7500 रुपये मिलेगा। अभी तक मनरेगा दिहाड़ीदार को 245 रुपये मिलते थे मगर सरकार की ओर से दिहाड़ी में 55 रुपये की वृद्धि कर देने से दिहाड़ी बढ़कर 300 रुपये प्राप्त होगी।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पुलिस भी खुश

आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि लागू होगी। पुलिस जवानों को मिलने वाली डाइट मनी 1000 रुपये मिलेगी। अभी तक डाइट मनी 250 रुपये थी। पुलिस बल में डाइट मनी इंस्पेक्टर तक के पुलिस अधिकारियों को मिलती है। नयी खनिज व खनन नीति भी लागू हो गई है। इसके चलते रेत-बजरी व नदियों व क्रशरों से बिकने वाली निर्माण सामग्री से दूध की खरीद के लिए प्रति टन 5 रुपये की कटौती शुरू हुई। मुख्यमंत्री सुक्खू ने 25 फरवरी को स्पीति में जाकर लाहुल-स्पीति की 11 महिलाओं को हर माह 1500 रुपये इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना शुरू करने की घोषणा की थी। आज से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष में यह घोषणा धरातल पर उतर रही है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×