मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

चंडीमंदिर से बद्दी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन को मंजूरी

10:36 AM Oct 01, 2023 IST

चंडीगढ़, 30 सितंबर (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में वन एवं वन्य जीवों का संरक्षण करते हुए विकास योजनाओं को आगे बढ़ाना है। वे शनिवार को चंडीगढ़ में ‘स्टेट बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ’ की 7वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पंचकूला जिला में स्थित चंडीमंदिर से लेकर हिमाचल प्रदेश के बद्दी तक बनने वाली नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन को मंजूरी दी गई।
इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार को ‘वाइल्ड लाइफ क्लीयरेंस’ के लिए भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के निर्माण से रेलवे के द्वारा पंचकूला और बद्दी के बीच माल की ढुलाई में आसानी होगी और क्षेत्र में अधिक विकास होने के अवसर पैदा होंगे। बैठक में गुरुग्राम जिला के गांव ढोरका में ‘अफोर्डेबल ग्रुप हाउसिंग’ के दो प्रोजेक्ट्स को भी मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि वन्यजीव संरक्षण अपने आप में जंगली पौधों और जंगली प्रजातियों एवं उनके आवास की रक्षा करने का एक जटिल और संवेदनशील कार्य है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार न केवल राज्य में अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए भी समान रूप से प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर सीएम के प्रधान सचिव वी़ उमाशंकर, एसीएस डॉ़ अमित अग्रवाल, पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, सामजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आयुक्त पंकज अग्रवाल, प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर आॅफ फॉरेस्ट जगदीश चंद्र मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement