मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पर्यटकों के लिए नभ और जल में नया एडवेंचर

10:35 AM Nov 09, 2023 IST
पिंजौर में बुधवार को हॉट एयर बैलून सफारी की शुरुआत करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर। साथ हैं, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पर्यटन मंत्री कंवन पाल। -रवि कुमार

एस. अग्निहोत्री/हप्र
पंचकूला, 8 नवंबर
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को पंचकूला जिले के पिंजौर में हॉट एयर बैलून सफारी का शुभारंभ कर स्पोर्ट्स गतिविधियों में एक और अध्याय जोड़ दिया। यानी अब पर्यटक वॉटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के साथ-साथ हॉट एयर बैलून सफारी का भी मज़ा ले सकेंगे। सीएम ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और स्कूल शिक्षा और विरासत एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल के साथ हॉट एयर बैलून की सवारी की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुभव बेहद अच्छा रहा। उन्होंने कहा कि इस नयी शुरुआत से न केवल पर्यटन, बल्कि को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार लगातार पर्यटन गतिविधियां बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार हॉट एयर बैलून कंपनी को 2 साल के लिए वीजीएफ के तौर पर 72 लाख रुपए देगी। कंपनी की ओर से इसका रेट 13 हजार रुपए प्रति व्यक्ति प्रति राइड निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मोरनी हिल्स के टिक्करताल क्षेत्र में भी पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, जेट स्कूटर, पैरा सेल्लिंग औऱ ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर खेलों की शुरुआत कराई है। इसके अलावा, ट्रैक, माउंटेन बाइकिंग जैसे अन्य गतिविधियों की भी पहचान की गई है। इस अवसर पर शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओम प्रकाश देवीनगर, पूर्व विधायक लतिका शर्मा एवं अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।
हवा के रुख से भटका बैलून पिंजौर (निस) : मुख्यमंत्री खट्टर, स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने हॉट एयर बैलून की सवारी की। बैलून को कालका खेड़ांवाली रोड पर गांव माजरा मेहताब से पिंजौर के बसोला स्थित एरोड्रम की हवाई पट्टी पर लैंड करना था, लेकिन हवा का रुख बदलने से बैलून पहले पिंजौर गार्डन के ऊपर उड़ा और उसके बाद जंगलों के ऊपर से उड़ता हुआ वापस बसोला एरोड्रम की ओर मुड़ गया। हवा कम होते ही बैलून को एरोड्रम के समीप लगभग 2 किलोमीटर दूर वासुदेवपुर के खेतों में सेफ लैंडिंग करवाई।

Advertisement

पराली प्रबंधन में सहयोग को तैयार

दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण के मसले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ नेता इस विषय पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘पराली प्रबंधन में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान को यदि हरियाणा सरकार की सहायता चाहिए तो हम सहयोग देने के लिए तैयार हैं।’

अग्रोहा का होगा विकास

सीएम ने कहा कि ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण राखीगढ़ी में म्यूजय़िम बनाया जा रहा है। साथ ही अब अग्रोहा में भी खुदाई की अनुमति मिल चुकी है। इससे इस क्षेत्र में पुरातात्विक विरासत को पहचान मिलेगी। ढोसी के पहाड़ को भी तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां पर रोप -वे की शुरुआत की गई है।

Advertisement

यमुनानगर के हथिनीकुंड बैराज पर विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद वाटर बोट का आनंद लेते मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर। -हप्र

सुरेंद्र मेहता /पवन बटार
यमुनानगर, छछरोली, 8 नवंबर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में हरियाणा आगे बढ़ रहा है। जहां-जहां टूरिज्म बढ़ा है, वहां के इलाके की प्रगति हुई है। लोगो के लिए रोजगार के अवसर बढ़े हैं। हरियाणा में भी पर्यटन के नाते लोगों का रुझान बढ़े इसके लिए आज हथिनी कुंड बैराज मे वाटर राइडिंग व यमुना में बोटिंग की शुरुआत की गई है। इससे हथनी कुंड बैराज पर आकर लोग आनन्द ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि हथिनी कुंड बैराज पर पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करीब 10 हजार एकड़ में जंगल सफारी प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। इसकी शुरुआत जल्द की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बुधवार को हथनी कुंड बैराज पर पानी मे साहसिक खेल गतिविधियों व अटल के नाम से पार्क नामकरण किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र बहुत सभावना है आज के युवा का साहासिक खेलों की और रुझान ज्यादा है। उन्होंने कहा आज पिजौर से हाट एयर बैलून सफारी की शुरुआत की है। यह बैलून लोगों को लेकर ऊपर उड़ता है और भ्रमण करवा कर वापसी आ जाता है। उन्होंने कहा कि उसका आनन्द लिया और आज हथनी कुंड पर यमुना में भी बोट राइडिंग व जैट राइडिंग की, बहुत अच्छा लगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ताजे वाला हैड पहले छोटा था। उसके बाद हथिनी कुंड बैराज बनाया गया, लेकिन पानी की अधिकता के कारण कलेसर में 50 मीटर ऊचा डैम बनाया जाएगा। इस डैम से हरियाणा, हिमाचल, उतराखंड व उत्तर प्रदेश के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। यह प्रोजेक्ट 4 प्रदेशों का मिलन बिंदु है। यहां पर पर्यटन की संभावना होगी और चारों प्रदेशों में पानी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। हम इसके माध्यम से बिजली भी बना सकते है।
पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने कहा कि पर्यटन के हिसाब हथिनी कुंड क्षेत्र बहुत ही सुंदर स्थान है, प्राकृतिक दृष्टि से लोग यहां पर आते हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों के साथ जनसंवाद किया। इस मौके पर पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, अंबाला मंडल की आयुक्त रेणू फूलिया, जिला पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार, डीसी कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, भाजपा नेता निश्चल चौधरी, जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग, भाजपा नेता अशोक कुमार उपस्थित रहे।

जातिगत राजनीति के खिलाफ

मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम क्राइम, करप्शन, कास्ट आधारित राजनीति के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि इन तीनों की जन्मदाता कांग्रेस है। हमने इन्हें समाप्त करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हम जातिगत राजनीति के खिलाफ हैं। हम गरीब और अमीर के बीच की खाई को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनके माध्यम से निचले स्तर के लोगों को स्वयं रोजगार के साधन उपलब्ध करवा कर ऊंची श्रेणी में लाने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार व हरियाणा सरकार ने इसके लिए योजनाएं चलाकर उन्हें लागू करने के गंभीर प्रयास किए हैं, जिसका लाभ भी नजर आने लगा है।

Advertisement