For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नेपाल ने भारत व अमेरिका सहित 11 देशों से अपने राजदूत वापस बुलाए

04:56 PM Jun 07, 2024 IST
नेपाल ने भारत व अमेरिका सहित 11 देशों से अपने राजदूत वापस बुलाए
Advertisement

काठमांडू, सात जून (भाषा)

नेपाल सरकार ने 11 देशों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है, जिनमें भारत और अमेरिका में सेवारत राजदूत भी शामिल हैं और इनकी नियुक्ति नेपाली कांग्रेस के कोटे के तहत की गई थी।

Advertisement

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब तीन माह पहले प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड' ने पार्टी (नेपाली कांग्रेस) से गठबंधन समाप्त किया और केपी शर्मा ओली से हाथ मिलाया है। उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ की कड़ी आपत्तियों के बावजूद सरकार ने बृहस्पतिवार को यह कदम उठाया।

समाचारपत्र ‘द काठमांठू पोस्ट' की एक खबर के मुताबिक, नेपाल ने भारत में अपने राजदूत शंकर शर्मा को वापस बुला लिया है। खबर में विदेश मंत्रालय के अनेक अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि इस तरह के कदम से बहुत अराजनयिक संदेश जाता है।

Advertisement

खबर में एक मंत्री के हवाले से कहा गया कि विदेश मंत्री नेपाली कांग्रेस और अन्य दलों के कोटे से नियुक्त राजदूतों को वापस बुलाने के प्रस्ताव का कथित तौर पर विरोध कर रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री दाहाल और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली ने राजदूतों को वापस बुलाने का फैसला किया।

माना जाता है कि विदेश मंत्री ने दाहाल और ओली दोनों से सभी 11 राजदूतों को वापस न बुलाने का अनुरोध किया था क्योंकि उनमें से कुछ राजदूत बहुत अच्छा काम कर रहे थे लेकिन उनके अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया। मंत्री ने बताया कि इन राजदूतों को तीन से चार सप्ताह में लौटने को कहा गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×