For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नेहरू ने आजादी के बाद देश के विकास में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

10:37 AM Nov 15, 2023 IST
नेहरू ने आजादी के बाद देश के विकास में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका
चंडीगढ़ में मंगलवार को राजीव गांधी कांग्रेस भवन सेक्टर 35 में पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके उन्हें श्रद्धा सुमुन अर्पित करते हुए। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 14 नवंबर (हप्र)
चंडीगढ़ कांग्रेस ने मंगलवार को राजीव गांधी कांग्रेस भवन सेक्टर 35 में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मनाई और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। जवाहरलाल नेहरू को याद करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री ने आजादी के बाद देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि शिक्षा के प्रति नेहरू की प्रतिबद्धता के कारण आईआईटी और एम्स जैसे संस्थानों की स्थापना हुई। विदेश नीति में गुटनिरपेक्षता के माध्यम से नेहरू का प्रभाव विश्व स्तर पर बढ़ा। आलोचना के बावजूद, उनकी विरासत भारत के लोकतांत्रिक लोकाचार के मूलभूत वास्तुकार के रूप में कायम है। नेहरू के प्रसिद्ध शब्द 'आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे' भविष्य में राष्ट्रों को आकार देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका में उनके विश्वास को दर्शाते हैं। इस अवसर पर कांग्रेसी नेताओं व पार्षदों ने भी उन्हें श्रद्धा सुमुन अर्पित किए।

राज्यपाल ने बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

पंचकूला में मंगलवार को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शिशु गृह में बच्चों के साथ बाल दिवस मनाते हुए। -हप्र

पंचकूला (हप्र) : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शिशु गृह सेक्टर 15 के बच्चों के साथ बाल दिवस मनाया। राज्यपाल ने बच्चों के साथ बातचीत की और बाल दिवस के बारे में पूछा। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने बच्चों को राज्यपाल के बारे में अवगत करवाया और उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। रंजीता मेहता ने बच्चों को राज्यपाल से मिलवाया। उन्होंने बच्चों को बाल दिवस पर उपहार भी दिए। इस अवसर पर शिशु गृह के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Advertisement

पंचकूला में कांग्रेसियों ने बांटे फल

पंचकूला में विधायक प्रदीप चौधरी पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके पर फल बांटते हुए। -हप्र

पंचकूला (हप्र) : प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मंगलवार को कालका हलके के विधायक प्रदीप चौधरी ने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ पंचकूला सेक्टर 2 स्थित बाल निकेतन में बच्चों के बीच जाकर मनाई। इस दौरान बच्चों को फल वितरित किए गए। कांग्रेसियों ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान विधायक प्रदीप चौधरी और कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बच्चों के प्यारे जवाहर लाल नेहरू ने देश की मजबूती, विकास और निर्माण की आधारशिला रखकर आधुनिक भारत का निर्माण किया। उनके कारण ही देश की पहचान विश्व में मजबूत व विकसित देश के रूप में है। वह धर्मनिरपेक्ष, राष्ट्रवादी नेता थे। मौके पर जिला परिषद चेयरमैन सुनील शर्मा, नरेश मान, हर्ष चड्डा, विजय मोहन वर्मा, शरणजीत काका, अमर सिंह चेची, विजेंद्र कामी, खुशहाल परमार, पैक्स चेयरमैन रमेश मांधना, गफूर मोहम्मद, रामकरण चौधरी, जीत ठाकुर, प्यारा रायपुर, युवा नेता सचिन शर्मा, जसमेर सैनी, ओमप्रकाश, इलमदीन नंबरदार, मलकीत गुड्डू, पिरथी हिमशिखा, बसीर, करमदीन, भज्जा, रघुबीर सोढ़ी, देशराज इत्यादि लोग मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×