For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नीट यूजी: सीबीआई ने पांच मामलों की जांच अपने हाथ में ली

07:58 AM Jun 25, 2024 IST
नीट यूजी  सीबीआई ने पांच मामलों की जांच अपने हाथ में ली
नयी दिल्ली में सोमवार को जंतर-मंतर पर एनएसयूआई के कार्यकर्ता एनटीए के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए। -एएनआई
Advertisement

नयी दिल्ली, 24 जून (एजेंसी)
सीबीआई ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी’ में कथित गड़बड़ी के पांच मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है। इनकी जांच गुजरात, राजस्थान और बिहार पुलिस कर रही थी। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात और बिहार से एक-एक मामला और राजस्थान से तीन मामलों को अपनी प्राथमिकी के रूप में फिर से दर्ज किया है। एक अधिकारी ने बताया कि पटना पहुंची सीबीआई टीम बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) से सबूत ले रही है। इन सबूतों में एक मकान से बरामद जले हुए प्रश्नपत्र के टुकड़े, गिरफ्तार लोगों के मोबाइल फोन, सिमकार्ड, लैपटॉप, आगे की तारीख वाले चेक, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी से प्राप्त संदर्भ प्रश्नपत्र शामिल हैं।
महाराष्ट्र में एक शिक्षक गिरफ्तार
महाराष्ट्र के लातूर में नीट यूजी मामले को लेकर आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने दो शिक्षकों समेत चार लोगों पर केस दर्ज किया है। पुलिस ने सोमवार को बताया कि जलील खान उमर खान पठान नाम के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, अन्य तीन फरार हैं।
एआई सीसीटीवी से निगरानी करेगा यूपीएससी
संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने अपनी विभिन्न परीक्षाओं में धोखाधड़ी और छद्म उम्मीदवारों को रोकने के लिए चेहरे की पहचान एवं कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित सीसीटीवी निगरानी प्रणाली का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है। यूपीएससी ने इसके लिए निविदा जारी की है, ताकि दो तकनीकी समाधान- ‘आधार कार्ड आधारित फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण, अभ्यर्थियों की चेहरे की पहचान और ई-प्रवेश पत्रों की क्यूआर कोड स्कैनिंग’ तथा ‘एआई-आधारित सीसीटीवी निगरानी सेवा’- विकसित किए जा सकें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×