For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खुद को और खुदा को जानने की आवश्यकता : बीके सुमित्रा

09:19 AM Feb 04, 2024 IST
खुद को और खुदा को जानने की आवश्यकता   बीके सुमित्रा
भिवानी में शनिवार को आयोजित संगोष्ठी में उपस्थित बीके सुमित्रा बहन व अन्य। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 3 फरवरी (हप्र)
स्थानीय प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज की शाखा सिद्धि धाम में साप्ताहिक आध्यात्मिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में सिद्धि धाम प्रमुख राजयोगिनी बीके सुमित्रा बहन ने कहा कि हम अध्यात्म के माध्यम से ही अपने जीवन के उदेश्य को प्राप्त कर सकते हैं।
अध्यात्म एक ऐसा मार्ग है जो हमारी आत्मा को परमात्मा से सीधा मिलाता है। परमात्मा से मिलने के लिए हमें दर-दर ठोकरें खाने की आवश्यकता नहीं है बस जरूरत है तो अपने ध्यान को एकाग करते हुए परमात्मा की अनुभूति को सहजता से अपने अंदर संजोने की। हमें आज की चकाचौंध से दूर रहते हुए अपने आपको हर वक्त परमात्मा के सान्निध्य में रह कर खुद को तथा खुदा को जानने की आवश्यकता है। खुद बदले तो जमाना बदले।
उन्होंने कहा कि नेचर व सिग्नेचर बदलते रहते हैं इसलिए जमाने को बदलने के लिए स्वयं को बदलना होगा। आज के समय में जरूरत है प्रेम, भाईचारा व एकता के सूत्र में बंधकर रहने की। हमारे अंदर किसी भी प्रकार के दोषपूर्ण विचार नहीं होने चाहिए आत्म शांति के लिए मन का निर्मल व स्वच्छ होना बहुत जरूरी है तभी हम आध्यात्म के मार्ग पर चल सकेंगे और अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकेंगे। इस अवसर पर बीके संतोष, बीके शारदा, बीके आरती, बीके सुशील, बीके अंजली व मीडिया प्रभारी बीके धर्मवीर सहित अनेक ब्रह्मावत्स उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×