मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सत्य, अहिंसा के मार्ग पर चलने की आवश्यकता : दत्तात्रेय

11:15 AM Oct 03, 2023 IST
चंडीगढ़ में सोमवार को हरियाणा राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल श्रद्धांजलि समारोह में।

चंडीगढ़, 2 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज देश, दुनिया व समाज को महात्मा गांधी के बताए सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने की आवश्यकता है ताकि हम मानव में पनप रही वैमनस्य की भावना को खत्म करके आपसी सद्भाव और भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे सकें। राज्यपाल सोमवार को यहां हरियाणा राजभवन में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
उन्होंने इसी दौरान भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी तथा उनके आदर्श व सिद्धांतों पर प्रकाश डाला। राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सर्वधर्म समन्वय का पाठ पढ़ाते हुए एकसूत्र में पिरोकर देश को आजादी दिलाई। उन्होंने महात्मा बुद्ध के बताए सत्य-अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए मानवता को शांति का संदेश दिया।
इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि आज के समय में बापू के आदर्श व विचार प्रासंगिक हैं, हमें उनका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे एकता व अनुशासन के सूत्र में बंध कर देश व प्रदेश की तरक्की के लिए कार्य करने का प्रण लें। इस अवसर सर्वधर्म प्रार्थना, रामधुन तथा महात्मा गांधी के प्रिय भजनों का गायन हुआ और इस प्रार्थना सभा में हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख धर्मों के धार्मिक प्रचारकों ने देश की एकता व अखंडता का प्रवचन व भजनों के माध्यम से संदेश दिया। इस मौके पर गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद, आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ़ अमित अग्रवाल, राज्यपाल के सचिव अतुल द्विवेदी व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement