मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सोहना से केएमपी तक फ्लाईओवर की जरूरत

07:30 AM Aug 15, 2024 IST
नयी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भेंट करते हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज। -हप्र

विवेक बंसल/हप्र
गुरुग्राम, 14 अगस्त
सोहना-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे से जुड़ी समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने नयी दिल्ली में केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। बैठक में एक्सप्रेस-वे पर आ रही विभिन्न समस्याओं और चुनौतियों पर विस्तृत चर्चा की गई। केंद्रीय मंत्री से भेंट के बाद प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने पत्रकारों को गुरुग्राम में बताया कि सोहना से राजीव चौक तक 25 किलोमीटर की दूरी तक चलने वाली सड़क पर टोल में छूट या इसे हटाने की मांग की गई है। यह सड़क मुख्य रूप से स्थानीय निवासियों द्वारा उपयोग की जाती है और टोल लगाने से उन पर अनावश्यक आर्थिक बोझ पड़ता है। उन्होंने बताया कि सोहना से केएमपी (कुंडली-मानेसर-पलवल) एक्सप्रेस-वे तक एक फ्लाईओवर की तत्काल आवश्यकता है, जो सोहना से पहले ही रुक गया है। इसके साथ ही ट्रैफिक के प्रवाह को सुगम बनाने के लिए कुछ अन्य स्थानों पर अंडरपास निर्माण की भी मांग की गई है। इनमें एक नंबर चुंगी अंडरपास, दमदमा रोड अंडरपास, बॉयज़ हाई स्कूल अंडरपास, सोहना अंबेडकर रोड अंडरपास, इंद्री मोड अंडरपास, रायपुर अंडरपास, रोज़का मेव औद्योगिक क्षेत्र अंडरपास। उन्होंने बताया कि सोहना सिटी में कम से कम 3 प्रवेश बिंदु और 3 एक्जिट प्वाइंट होने चाहिए। उन्होंने अवगत कराया कि पलवल-सोहना-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग-919 का चौड़ीकरण और इसकी दुर्दशा पर गहरी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने इस सड़क को चार लेन बनाने और सोहना पर्वतीय घाटी को चौड़ा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। विशेषकर सोहना-तावरू-भीवाड़ी खंड की स्थिति अत्यंत खराब है और इसे तत्काल सुधारने की आवश्यकता है। बडशाहपुर, अलीपुर और घामडोज जैसे कुछ भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में यातायात एक्जिट प्वाइंट नहीं हैं, वहां इसकी अत्यंत आवश्यकता है।
उन्होंने सुझाव दिया कि गुरुग्राम-सोहना-नूंह-अलवर सीमा (248A) को नूंह सिटी से अलवर सीमा तक चार-लेन की सड़क बनाई जाए। गुरुग्राम और दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक के लिए उजीना (नूंह-होडल रोड) पर एक आउटलेट को स्वीकृति दी जानी चाहिए। मारोरा (होडल-नगीना रोड) पर दोनों ओर से यातायात के लिए एक अतिरिक्त आउटलेट की आवश्यकता है ताकि वहां होने वाली भीड़-भाड़ को कम किया जा सके। जितेंद्र भारद्वाज ने कहा कि केंद्रीय मंत्री को एक्सप्रेस-वे की वर्तमान स्थिति, निर्माण में आ रही बाधाओं, यातायात की समस्याओं, और अन्य तकनीकी मुद्दों के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही, इन समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए अनुरोध किया गया।
गडकरी ने दिया आश्वासन
केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आश्वासन दिया कि सरकार इस मामले को गंभीरता से ले रही है और सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि सोहना-गुड़गांव एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य में तेजी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि यह परियोजना क्षेत्र के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इसे बिना किसी देरी के पूरा करना सरकार की प्राथमिकता है। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें समस्याओं पर विचार कर उनका समाधान करने का विश्वास व्यक्त किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement