For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

एनडीए ने मोदी को चुना अपना नेता

07:13 AM Jun 06, 2024 IST
एनडीए ने मोदी को चुना अपना नेता
नयी दिल्ली में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार समेत भाजपा एवं एनडीए के विभिन्न नेता। - दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

नयी दिल्ली, 5 जून (एजेंसी)
भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बुधवार को सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया। इसके साथ ही लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में देश की बागडोर संभालने की दिशा में मोदी ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया। सूत्रों ने बताया कि 7 जून को एनडीए की एक और बैठक हो सकती है, जिसके बाद राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया जा सकता है। लेकिन गठबंधन के कुछ सदस्यों का मानना है कि शपथ ग्रहण समारोह सप्ताहांत तक व शनिवार 8 जून को हो सकता है, हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।
लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को बहुमत मिलने के एक दिन बाद यहां सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास में एनडीए के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इसमें पारित प्रस्ताव में कहा गया, ‘हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता। हम सभी नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं।’ प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि भारत की विरासत को संरक्षित कर देश के सर्वांगीण विकास के लिए एनडीए सरकार भारत के जन-जन के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कार्य करती रहेगी।
तेदेपा अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान इस बैठक में शामिल हुए। इनके अलावा, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतनराम मांझी, जन सेना पार्टी के पवन कल्याण, राकांपा (अजित पवार) के प्रफुल्ल पटेल और सुनील तटकरे, अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल, रालोद के जयंत चौधरी, अगप के अतुल बोरा, एसकेएम के इंद्र हंग सुब्बा, आजसू के सुदेश महतो, जदयू के राजीव रंजन सिंह और संजय झा भी बैठक में शामिल हुए। भाजपा की तरफ से पीएम मोदी के अलावा पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और अमित शाह ने बैठक में हिस्सा लिया।
तेदेपा, जदयू लेंगे अहम विभाग!
लोकसभा चुनाव में 240 सीटें जीती भाजपा 2014 के बाद पहली बार अपने दम पर बहुमत का जादुई आंकड़ा (272) हासिल करने से पीछे रह गई है। सहयोगियों पर निर्भर होने के कारण नयी सरकार की सूरत बदली-बदली नजर आने की संभावना है। तेदेपा, जदयू, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और लोजपा (रामविलास) ने क्रमश: 16, 12, 7 और 5 सीटें जीती हैं। चर्चा है कि तेदेपा और जदयू की ओर से महत्वपूर्ण विभागों की मांग की जा सकती है।
17वीं लोकसभा भंग : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी मंत्रिमंडल की सलाह पर बुधवार को 17वीं लोकसभा को भंग कर दिया। इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री मोदी ने इस्तीफा सौंपा, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया और उनसे नयी सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने को कहा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होना था। राष्ट्रपति मुर्मू ने पीएम मोदी और निवर्तमान मंत्रिपरिषद के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी इसमें शामिल हुए।
इस बार 73 महिलाएं चुनी गयीं सांसद, पिछली बार से पांच कम
लोकसभा चुनाव के नतीजों में कुल 73 महिलाएं चुनी गईं जबकि 2019 के आम चुनाव में यह संख्या 78 थी। देश भर से निचले सदन के लिए चुनी गईं कुल महिला सांसदों में से पश्चिम बंगाल 11 महिलाओं के साथ सबसे आगे है। कुल 797 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, जिसमें भाजपा ने सबसे अधिक 69 को और कांग्रेस ने 41 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया था। संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के बाद यह पहला चुनाव है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement