For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

NCC महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने किया एनसीसी समूह मुख्यालय शिमला का दौरा

06:22 PM Oct 19, 2024 IST
ncc महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने किया एनसीसी समूह मुख्यालय शिमला का दौरा
Advertisement

ज्ञान ठाकुर

Advertisement

शिमला, 19 अक्तूबर(हप्र)

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने शिमला स्थित एनसीसी समूह मुख्यालय का दौरा किया। यह दौरा एनसीसी की युवा नेतृत्व और राष्ट्रीय सेवा को बढ़ावा देने के मकसद से किया गया।अपने इस कार्यक्रम के दौरान महानिदेशक को प्रशिक्षण मामलों की जानकारी दी गई और समूह मुख्यालय में एनसीसी के विस्तार पर चर्चा की गई। महानिदेशक ने राज्य के कैडेटों के प्रशिक्षण के लिए एनसीसी समूह मुख्यालय शिमला को अपना पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने बाद में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला से भी भेंट की। राज्यपाल ने इस दौरान एनसीसी की पहलों की सराहना की और युवा पीढ़ी में देशभक्ति और नागरिक कर्तव्य को विकसित करने के महत्व पर जोर दिया। कॉलेजों में एनसीसी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल करने पर भी राज्यपाल के साथ चर्चा की गई।

लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र शर्मा, एवीएसएम, एसएम से भी मुलाकात की। इस दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ावा देने और एनसीसी और भारतीय सेना के बीच सहयोग को मजबूत करने पर और ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया गया। एनसीसी कैडेटों को इंडियन मिल्ट्री अकादमी जैसे प्रमुख प्रशिक्षण संस्थानों से सेना के जीवन के अनुभव के लिए एक संस्थान से जोड़ने पर भी चर्चा हुई।

लेफ्टिनेंट जनरल गुरुबरपाल सिंह ने एनसीसी कैडेटों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने कैडेटों को संबोधित करते हुए उन्हें अनुशासन, ईमानदारी और सहनशीलता के मूल्यों पर चलने को कहा। उन्होंने कैडेटों को नेतृत्व की भूमिकाएं अपनाने और अपने समुदायों में सकारात्मक परिवर्तन के दूत बनने के लिए प्रेरित किया।

Advertisement
Advertisement