मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में नेकां-कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत

07:01 AM Oct 09, 2024 IST
श्रीनगर में मंगलवार को जीत का प्रमाणपत्र दिखाते नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला। - प्रेट्र

आदिल अख़ज़र/अर्जुन शर्मा
जम्मू/श्रीनगर, 8 अक्तूबर
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद हुए ऐतिहासिक विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। मंगलवार को आए नतीजों में दोनों पार्टियों ने केंद्र शासित राज्य की कुल 90 में से 49 सीटें हासिल कीं। नेकां को 42 सीटें मिलीं। यह परिणाम 1996 के बाद से नेकां का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जबकि पीडीपी का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है। पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की इस पार्टी को तीन सीटें ही मिल पाईं। उधर, भाजपा ने जम्मू क्षेत्र में अपना गढ़ मजबूत करते हुए 29 विधानसभा सीटें जीतीं। दस साल बाद हुए चुनाव तीन चरणों में हुआ। कांग्रेस अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और पूरे जम्मू-कश्मीर में सिर्फ़ छह सीटें जीत पाई, जिसमें जम्मू क्षेत्र की सिर्फ़ एक सीट शामिल है। कश्मीर घाटी में नेकां को अकेले 35 सीटें मिलीं, जबकि जम्मू में वह सात सीटों पर विजयी रही। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का गढ़ माने जाने वाले दक्षिण कश्मीर में नेकां को 16 में से 10 सीटें मिलीं। यहां से महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी चुनाव हार गयीं।
गौर हो कि भाजपा घाटी में छोटे दलों और निर्दलीयों के समर्थन से सरकार बनाने की उम्मीद कर रही थी। हालांकि जम्मू क्षेत्र में उसने अपना किला बचाए रखा। यहां से 2014 में उसे 25 सीटें मिली थीं। 2022 में परिसीमन के बाद जम्मू क्षेत्र में छह सीटें जोड़ी गईं, जिससे कुल सीटें 43 हो गईं।

Advertisement

बडगाम और गंदरबल से जीते उमर

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पार्टी के गढ़ गंदरबल से मंगलवार को जीत हासिल की। अब्दुल्ला ने पीडीपी के बशीर अहमद मीर को 10 हजार से ज्यादा मतों से शिकस्त दी। उन्होंने बडगाम सीट से भी 18,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। गंदरबल में अब्दुल्ला ने 32,727 वोट हासिल किए जबकि मीर को 22,153 मत मिले। उमर ने बडगाम सीट से पीडीपी के आगा सैयद मुंतजिर मेहदी को 18,000 से अधिक वोटों से हराया।
उमर अब्दुल्ला ही जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे। यह बात उनके पिता और नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कही। गठबंधन का मुख्यमंत्री पद का चेहरा किसे बनाया जाएगा, इसके बारे में पूछने पर फारूक ने पत्रकारों से कहा, ‘उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे।’
प्रदेश भाजपा प्रमुख रैना हारे : भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट पर जीत दर्ज करने में विफल रहे। रैना को 27,250 वोट मिले और वह नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के सुरिंदर चौधरी से 7,819 मतों के अंतर से हार गए। चौधरी को 35,069 मत मिले। रैना ने कहा, ‘मैंने जनता के फैसले को स्वीकार कर लिया है। मैं उनके समर्थन के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’
भाजपा की एकमात्र महिला उम्मीदवार जीती : भाजपा की एकमात्र महिला उम्मीदवार शगुन परिहार ने किश्तवाड़ सीट से जीत दर्ज की है। शगुन के पिता और चाचा एक आतंकवादी हमले में मारे गए थे। उन्होंने इस चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के अनुभवी नेता एवं पूर्व मंत्री सज्जाद अहमद किचलू को हराया है। वह जम्मू-कश्मीर में चुनाव जीतने वाली तीन महिलाओं में शामिल हैं। चुनाव में शगुन को 29,053 वोट मिले और उन्होंने किचलू को 521 वोटों के मामूली अंतर से हराया।
आम आदमी पार्टी का खुला खाता : आम आदमी पार्टी (आप) ने जम्मू-कश्मीर में पहली जीत दर्ज की। उसके उम्मीदवार मेहराज मलिक ने डोडा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के गजय सिंह राणा को 4,538 मतों के अंतर से हराया। जिला विकास परिषद सदस्य मलिक को 23,228 वोट मिले, जबकि भाजपा के राणा को 18,690 वोट मिले। आप ने यहां सात उम्मीदवार उतारे थे।

Advertisement
Advertisement