मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

लाडवा से उतरेंगे नायब सैनी, बड़ौली नहीं लड़ेंगे चुनाव!

08:35 AM Aug 31, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 30 अगस्त
हरियाणा विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों के चयन को लेकर शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में पूरा दिन भागदौड़ चलती रही। भाजपा के वरिष्ठ नेता उन सभी हलकों के प्रत्याशियों की चयन प्रक्रिया पूरी करने में जुटे हैं, जिन पर अभी तक दुविधा बनी हुई है। इससे पहले बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की हुई बैठक में 55 हलकों के नामों पर सहमति बनने की सूचना है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी इस बार लाडवा से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है, अलबत्ता वह पार्टी के सभी 90 उम्मीदवारों को चुनाव लड़वाएंगे। वर्तमान में राई से विधायक बड़ौली ने हालिया लोकसभा चुनाव सोनीपत से लड़ा था और वह कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी से हार गए थे।

Advertisement

राई और गन्नौर सीट पर फंसा पेच

बड़ौली की घोषणा के बाद राई और गन्नौर सीट पर तगड़ा पेच फंस गया है। भाजपा इन दोनों हलकों में से किसी एक सीट पर ब्राह्मण चेहरा उतारने का मन बना चुकी है। पूर्व सांसद रमेश चंद्र कौशिक अपने भाई देवेंद्र कौशिक के लिए गन्नौर से टिकट मांग रहे हैं। वहीं, पूर्व सीएम मनोहर लाल के नजदीकियों में शामिल देवेंद्र कादियान भी गन्नौर से टिकट के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। अगर गन्नौर से कादियान को टिकट मिलता है तो देवेंद्र कौशिक राई से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं, पूर्व मंत्री कृष्णा गहलोत भी राई से टिकट मांग रही हैं।
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की कोठी पर दिनभर बैठकों का दौर चला। सीएम नायब सिंह सैनी ने करीब डेढ़ घंटे तक केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से उनकी कोठी पर मुलाकात की, इसके बाद दोनों नेता धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर पहुंचे। चुनाव सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ. सतीश पूनिया व सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर के अलावा कई वरिष्ठ नेता प्रधान की कोठी पर मौजूद रहे। इन वरिष्ठ नेताओं ने सभी नब्बे सीटों पर अपना होमवर्क पूरा कर लिया है। अब केंद्रीय चुनाव समिति को अंतिम रिपोर्ट जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर बाकी सीटों पर फैसला होगा। सूत्रों का कहना है कि लगभग 30 सीटों पर दो से तीन दावेदारों के नाम थे।

करनाल में किया रोड शो

करनाल (हप्र) : मुख्यमंत्री नायब सैनी ने शुक्रवार को करनाल में रोड शो किया। जब सीएम से करनाल के बजाय लाडवा से चुनाव लड़ने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि करनाल से भी मैं ही लड़ूंगा। जब उनसे प्रदेशाध्यक्ष के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष को मुझसे ज्यादा जानकारी है। अगला निर्णय पार्लियामेंट्री बोर्ड को करना है। बोर्ड का जो निर्णय होगा, वो हम सबको स्वीकार होगा।

Advertisement

आज या कल आ सकती है भाजपा की पहली सूची

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तय हुए नामों की सूची शुक्रवार को जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन इसे रोक लिया गया है। यह सूची अब शनिवार या रविवार को आने के आसार हैं। रविवार को गृह मंत्री अमित शाह की जींद में रैली है। इस रैली के बाद भी लिस्ट आ सकती है।

Advertisement