For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नौसेना का आईएनएस त्रिशूल पहुंचा डरबन

11:36 AM Jun 08, 2023 IST
नौसेना का आईएनएस त्रिशूल पहुंचा डरबन
Advertisement
Advertisement

जोहानिसबर्ग, 7 जून (एजेंसी)

भारतीय नौसेना का अग्रिम पंक्ति का युद्धपोत आईएनएस त्रिशूल तीन दिवसीय सद्भावना यात्रा पर डरबन के बंदरगाह पहुंचा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजनयिक संबंधों की बहाली के 30 साल पूरे होने और दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर महात्मा गांधी को ट्रेन से उतारे जाने की घटना के 130 वर्ष होने के अवसर को चिह्नित करने के लिए यह युद्धपोत डरबन की यात्रा पर है। इस घटना के बाद ही गांधी ने नस्ली भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया था।

Advertisement

भारतीय नौसेना की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘व्यापारी दादा अब्दुल्ला के कानूनी सलाहकार के रूप में काम करने के लिए गांधी 1893 में डरबन पहुंचे थे। सात जून 1893 को ट्रांसवाल में प्रिटोरिया की यात्रा के दौरान वह पहली बार पीटरमैरिट्जबर्ग स्टेशन पहुंचे। टिकट खरीदने के बाद वह प्रथम श्रेणी के डिब्बे में बैठै थे, लेकिन एक यूरोपीय यात्री के कहने पर उन्हें डिब्बे से बाहर निकाल दिया गया था, क्योंकि उसके अनुसार कुली और अश्वेत लोगों को प्रथम श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति नहीं थी।’

कई कार्यक्रमों में लेगा हिस्सा

आईएनएस त्रिशूल की डरबन यात्रा भारत की आजादी के 75 साल के उत्सव ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का भी हिस्सा है। डरबन में भारत के महावाणिज्य दूत डॉ. थेल्मा डेविड ने कहा, ‘पीटरमैरिट्जबर्ग में एक कार्यक्रम में पोत का बैंड महात्मा गांधी के कुछ पसंदीदा भजन बजाएगा। बैंड के सदस्य स्टेशन पर उस स्थान पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे, जहां गांधीजी को ट्रेन से बाहर निकाला गया था।’ आईएनएस त्रिशूल 9 जून को डरबन से प्रस्थान करने से पहले वहां ‘रिट्रीट’ समारोह और ‘यूनिटी वॉक’ जैसे कुछ कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेगा।

Advertisement
Advertisement