For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

श्री माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेला 9 से

08:39 AM Apr 06, 2024 IST
श्री माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेला 9 से
पंचकूला में शुक्रवार को श्री माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते उपायुक्त सुशील सारवान। - हप्र
Advertisement

पंचकूला, 5 अप्रैल (हप्र)
आगामी 9 से 17 अप्रैल तक आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्र मेला की तैयारियों की समीक्षा को लेकर शुक्रवार को श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। अध्यक्षता उपायुक्त एवं माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक सुशील सारवान ने की और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबन्ध पूर्ण करने के निर्देश दिये। सारवान ने कहा कि चैत्र नवरात्र मेला में प्रदेश के साथ-साथ देशभर से लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये सभी आवश्यक प्रबंध मेले से पूर्व किये जायें ताकि व्यवस्थित तरीके से श्रद्धालु माता के दर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और निशक्त जनों के लिये माता के दर्शन करने की उचित व्यवस्था की गई है।
उपायुक्त ने बताया कि मेला की व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला स्थल को तीन जोन में बांटकर हर जोन में डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। 13 स्थानों पर पुलिस नाके लगाये जाएंगे। मेला परिसर में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। छह स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पांच पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी नियुक्त की गई हैं। इस बार 1130 पुलिस कर्मियों को मेला डयूटी पर नियुक्त किया गया है । पिछली बार से 250 जवान  ज्यादा हैं।
मेले के दौरान माता मनसा देवी मंदिर, काली माता मंदिर कालका व चंडी माता मंदिर में 24 घंटे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

Advertisement

श्रद्धालुओं के लिये विशेष बस सेवा

उपायुक्त ने निर्देश दिये कि हरियाणा रोडवेज और सीटीयू द्वारा श्रद्धालुओं को मंदिर तक लाने-ले जाने के लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जाये। बैठक में बताया गया कि हरियाणा रोडवेज द्वारा श्रद्धालुओं के लिये विशेष बस सेवा शुरू की जायेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों का रूट भी माता मनसा देवी मंदिर तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि काली माता मंदिर कालका में भी पार्किंग स्थल से मंदिर परिसर तक 12 ऑटो के माध्यम से श्रद्धालुओं को निशुल्क आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। बैठक में एसडीएम गौरव चौहान, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, नगराधीश मन्नत राणा, माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार बंसल, सचिव शारदा प्रजापति, काली माता मंदिर कालका के सचिव पृथ्वीराज, एसीपी पंचकूला हरविन्द्र सिंह व कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement