मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

माता मनसा देवी मंदिर में नवरात्र मेला 3 से

08:46 AM Sep 17, 2024 IST
पंचकूला में सोमवार को माता मनसा देवी में नवरात्र मेले के उपलक्ष्य में आयोजित बैठक को संबोधित करते उपायुक्त। -हप्र

पंचकूला, 16 सितंबर (हप्र)
उपायुक्त एवं श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक डा. यश गर्ग ने 3 से 12 अक्तूबर तक आयोजित होने वाले अश्विन नवरात्र मेला के सफल आयोजन के लिए आज माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों को सभी आवश्यक प्रबंध पूरे करने के निर्देश दिये।
डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि इस वर्ष नवरात्र मेला में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग और गर्भवती महिलाओं को माता के दर्शन में प्राथमिकता दी जाए। एमडीसी बस स्टैंड से मंदिर परिसर तक आॅटो की व्यवस्था और मंदिर परिसर में व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर सभी विभाग मेले में सभी प्रकार की व्यवस्था को पूरा करना सुनिश्चित करें। डा. यश गर्ग ने पुलिस विभाग को मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभिन्न स्थानों पर नाकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीके से पंक्ति में माता के दर्शन करवाए जाएं। इसके अलावा मेले के दौरान पर्याप्त संख्या में होमगार्ड और वालंटियर्स तैनात किए जाएं।
बैठक में बताया गया कि मेले के दौरान पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर 13 नाके लगाए जाएंगे। मेला स्थल को चार सेक्टरों में बांटा जाएगा और प्रत्येक सेक्टर में एक-एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को इंचार्ज नियुक्त किया जाएगा।
इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था हेतु 24 पार्टियों द्वारा नियमित पेट्रोलिंग की जाएगी।
इस अवसर पर नगराधीश विश्वनाथ, निगम की संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, एसीपी शुकरपाल, श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार बंसल और सचिव शारदा प्रजापति, श्री काली माता मंदिर कालका के सचिव पृथ्वीराज, एस्टेट कार्यालय चंडीगढ़ से तहसीलदार विनय चौधरी, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्याकारी अभियंता समीर शर्मा, हरियाणा रोडवेज के ट्रैफिक मैनेजर व्योम शर्मा, डिप्टी सीएमओ डाॅ. विकास गुप्ता और डा. मीनू सचदेवा, माता मनसा देवी पूजा स्थल के एसडीओ राकेश पाहूजा तथा जिला के अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Advertisement

प्रसाद के सामान में पाॅलीथीन का प्रयोग नहीं होगा

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पाॅलीथीन के प्रयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मेले के दौरान अभियान चला कर सुनिश्चित करें कि प्रशाद या चढ़ावे के सामान में पाॅलीथीन का प्रयोग न हो। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम सिंह द्वार से माता मनसा देवी मंदिर तक अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आवश्यक्तानुसार सड़कों की मरम्मत तथा पैच वर्क का कार्य पूर्ण करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि मंदिर परिसर में सड़क के साथ-साथ किसी भी प्रकार के अवैध अतिक्रमण को प्राथमिकता के आधार पर हटाया जायेगा।

Advertisement
Advertisement