For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सियासी महाभारत में जीते नवीन जिंदल

10:28 AM Jun 05, 2024 IST
सियासी महाभारत में जीते नवीन जिंदल
कुरुक्षेत्र में मंगलवार को जीत के बाद रोड शो निकालते हुए। उनके साथ उनकी माता सावित्री जिंदल तथा पत्नी शालू जिंदल भी रहीं। -हप्र
Advertisement

विनोद जिंदल/हप्र
कुरुक्षेत्र, 4 जून
कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के चुनावी महाभारत में उतरे भाजपा के उम्मीदवार नवीन जिंदल ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार एवं आप पार्टी के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. सुशील गुप्ता को हराकर विजय हासिल की। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नवीन जिंदल ने 29021 मतों से विजय प्राप्त की है। नवीन जिंदल को 542175 मत प्राप्त हुए हैं जबकि डाॅ. सुशील गुप्ता को 513154 मत प्राप्त हुए हैं। चुनाव मैदान में उतरे और चुनाव को तिकोना बनाने की कोशिश में लगे इनेलो के उम्मीदवार अभय चैटाला को 78708 मत प्राप्त हुए हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार दीपक मेहरा को 20709 मत प्राप्त हुए हैं। इसी चुनाव में खड़े जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार पालाराम सैनी को 6136 मत प्राप्त हुए। चुनावी मैदान में कुल 31 उम्मीदवार खड़े थे। 2428 मत नोटा को पड़े। पोस्टल वोटों में से 1498 मत नवीन जिंदल को मिले। नवीन जिंदल का वोट प्रतिशत 44.96 रहा। जबकि सुशील गुप्ता को पोस्टल वोट 1384 और गुप्ता का वोट प्रतिशत 42.55 रहा। अभय चैटाला को भी 346 पोस्टल वोट मिले और उनका प्रतिशत 6.53 रहा।


जैसे ही भाजपा के कार्यकर्ताओं तथा नवीन जिंदल के समर्थकों को यह पता चला कि जिंदल जीत रहे हैं तो सभी यहां पिपली रोड पर स्थित भारतीय जनता पार्टी के चुनाव के लिए बनाए गए लोकसभा के कार्यालय और उसके पास ही स्थित जिदंल हाउस में लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। भारी संख्या में कार्यकर्ताओं तथा समर्थकों के एकत्रित होने पर नवीन जिंदल को बधाइयां देने वालों का तांता लगा रहा। नवीन जिंदल ने कुरुक्षेत्र के मतदाताओं का धन्यवाद किया और आभार जताया। चुनाव जीतने की खुशी में रोड शो निकाला गया। नवीन जिंदल ने कार्यकर्ताओं के साथ यहां झांसा रोड पर स्थित एकमात्र शक्तिपीठ मां भद्रकाली मंदिर में माथा टेका और माता का आशीर्वाद लिया। इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा लड्डू बांटे गए। नवीन जिंदल के साथ-साथ अन्य कईं बड़े नेताओं तथा भाजपा के जिलाध्यक्ष रवि बतान सहित नेताओं को कार्यकर्ताओं द्वारा बधाइयां दी गई। फूल मालाएं पहनाई गईं। आतिशबाजी चलाई गई। ढोल की थाप पर कईं कार्यकर्ताओं ने नाचकर और नारेबाजी करके खुशियां मनाईं। नवीन जिंदल ने चुनाव में अपने द्वारा किए गए वादे पूरे करने और जनता की हर संभव सेवा करने की बात कही।
नवीन जिंदल के विजयी रोड शो के दौरान जहां सैनी समाज भवन तथा सभा के अध्यक्ष गुरनाम सिंह सैनी के नेतृत्व में लड्डू बांटे गए और नवीन जिंदल को बधाइयां दी गईं। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को जीत पर बधाइयां दी गई और मिठाइयां बांटी गई। नवीन जिंदल का रोड शो जहां-जहां से निकला वहां-वहां कईं स्थानों पर लोगों ने लड्डू बांटे और एक दूसरे को मिठाई खिलाई।

Advertisement

तीसरी बार जीते

नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से तीसरी बार चुनाव जीते हैं। पहले वर्ष 2004 और वर्ष 2009 में भी वे यहां से चुनाव जीते थे। लेकिन उस समय वे कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीते थे। उसके बाद वर्ष 2014 में वे भाजपा के उम्मीदवार राजकुमार सैनी से चुनाव हार गए थे। उसके बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था। अब उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और विजयी हुए। इससे पहले नवीन जिंदल के पिता स्वर्गीय ओम प्रकाश जिदंल भी हरियाणा विकास पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़कर यहां से विजयी हो चुके हैं। वैसे ओम प्रकाश जिदंल तथा नवीन जिंदल की माता सावित्री जिंदल भी हरियाणा सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। नवीन जिंदल और डाॅ. सुशील गुप्ता का चुनाव में कड़ा मुकाबला रहा। दोपहर तक डाॅ. सुशील गुप्ता लीड करते रहे, लेकिन जैसे ही दोपहर बाद नवीन जिंदल की लीड बढ़नी शुरू हुई तो यह नहीं टूटी, जबकि बीच-बीच में उनकी जीत का आंकड़ा का ऊपर-नीचे होता रहा। शाम लगभग 4 बजे नवीन जिंदल 20 हजार वोटों से लीड लेने लगे तो भाजपा के कार्यकर्ताओं और नवीन जिंदल के समर्थकों का हौसला बढ़ना। कुछ देर बाद जीत पक्की समझकर ढोल की थाप की नाचने और नारेबाजी का सिलसिला शुरू हो गया। इनेलो नेता अभय चैटाला ने चुनाव को तिकोना बनाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिल सकी। जजपा उम्मीदवार पालाराम सैनी तो केवल 6136 मतों पर सिमट कर रह गए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×