मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

लोकतंत्र के महापर्व के साथ नौतपा शुरू

07:48 AM May 25, 2024 IST

यमुनानगर, 24 मई (हप्र)
हरियाणा में मतदान के साथ ही नौतपा भी शुरू हो रहा है। जिसमें पारा अपने चरम पर रहेगा और भीषण गर्मी रहेगी। ऐसी मान्यता है कि अगर नौतपा पूरे 9 दिन तपेगा तो वर्षा अच्छी होती है। पंचांग के अनुसार 24 मई मध्यरात्रि के बाद 3.15 बजे सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसलिए नौतपा 25 मई से 2 जून तक रहेगा।
मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अभी राहत के कोई आसार नहीं हैं। ऐसे में धूप से बचाव करने की सलाह भी दी गई है। तापमान 45 पर जा रहा है। ऐसे में मतदान केंद्रों पर भी उचित व्यवस्था की गई है। पानी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद रहेंगी।

Advertisement

उम्मीदवार, मतदाताओं की परीक्षा आज

नौतपा की भीषण गर्मी में लोकतंत्र के इस महापर्व में उम्मीदवारों के साथ मतदाता की परीक्षा भी होगी। 25 मई से 2 जून तक नौतपा का असर रहेगा। पूरे उत्तर भारत में गर्मी अधिकतम होगी। इसका असर मतदान पर न हो इसके लिए उचित प्रबंध किये गए हैं। मतदान केंद्रों में पानी की व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी तैनात की गई है। जिसमें एएनएम, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर मौजूद रहेंगी। एम्बुलेंस सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। धूप से बचाव के लिए टैंट की व्यवस्था के निर्देश किये गए हैं।

Advertisement
Advertisement