मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति एक जीवनशैली भी : साध्वी आराधिका सरस्वती

08:24 AM Mar 28, 2024 IST
सफ़ीदों क्षेत्र के प्राकृतिक चिकित्सालय में कुरुक्षेत्र के विद्यार्थी। -निस

सफीदों, 27 मार्च (निस)
गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल, कुरुक्षेत्र के विद्यार्थियों ने आज उपमंडल सफ़ीदों के गांव सरनाखेड़ी के भक्ति योग आश्रम में विकसित महामृत्युंजय प्राकृतिक चिकित्सालय का भ्रमण किया। विद्यार्थियों के दल का नेतृत्व स्कूल के प्रिंसिपल डा. सचिंद्र कुमार कौड़ा ने किया। दल का आश्रम में पहुंचने पर साध्वी आराधिका सरस्वती ने स्वागत किया। उन्होंने विद्यार्थियों को चिकित्सालय व आश्रम का भ्रमण करवाया और उन्हें प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व व प्राकृतिक जीवन शैली से अवगत करवाया।
साध्वी आराधिका सरस्वती ने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा प्रकृति में मौजूद तत्वों का इस्तेमाल कर रोग के मूल कारण को खत्म करने की एक रचनात्मक विधि है। यह एक चिकित्सा पद्धति के साथ-साथ, शरीर में मौजूद प्राकृतिक तत्वों के अनुरूप एक जीवनशैली भी है। साध्वी ने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा शरीर के हर रोग का इलाज करती है। उन्होंने कहा कि मनुष्य प्रकृति से दूर होता जा रहा है और भौतिकवाद का अंधाधुंध अनुसरण कर रहा है जिस कारण अनेक तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहा है। प्राकृतिक जीवन शैली से ही वह स्वस्थ रह सकता है।

Advertisement

Advertisement