For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पर्यावरण संतुलन बिगड़ने से बढ़ी प्राकृतिक आपदाएं

07:17 AM Oct 06, 2023 IST
पर्यावरण संतुलन बिगड़ने से बढ़ी प्राकृतिक आपदाएं
छछरौली में बृहस्पतिवार को आयोजित समारोह में मंत्री कंवरपाल गुर्जर को उपहार भेंटकर सम्मानित करतीं भारतीय वन अनुसंधान केंद्र देहरादून की साक्षी राणा।-निस
Advertisement

छछरौली, 5 अक्तूबर (निस)
बिगड़ते पर्यावरण संतुलन के कारण ही प्राकृतिक आपदाएं बढ़ रही हैं। हजारों साल पुराना इतिहास बताता है कि देवी- देवताओं के वाहन पशु पक्षी रहे हैं। पेड़ लगाने से अन्न भंडारे से भी अधिक पुण्य प्राप्त होता है। जीव जंतुओं के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।
वन पर्यावरण शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने राज्यस्तरीय वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह समारोह के अवसर पर यह बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर ने की। वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि पेड़ लगाना जीवन बीमा की तरह है, जो मरने से पहले भी और मरने के बाद भी पुण्य देता है। बिगड़ते पर्यावरण संतुलन के परिणाम भुगतने होंगे।
वन मंत्री ने कहा कि पूरे देश में केवल हरियाणा में ही प्राण वायु देवता पेंशन का प्रावधान लागू किया गया है। 70 साल से पुराने पेड़ों के रखरखाव के लिए 2,750 रुपए की पेशन एक नवंबर से शुरू कर दी जाएगी। नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को पेड़ की सही ग्रोथ होने पर दसवीं कक्षा में अतिरिक्त पांच नंबर दिए जाएंगे। 14 हजार तालाबों के किनारों पर पेड़ लगाए जाएंगे। पंचायती खाली भूमि पर बाग लगाए जाएंगे। जिनसे 5 साल के बाद ग्राम पंचायत को आमद होगी।

Advertisement

प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थी सम्मानित

कार्यक्रम में वन्य जीव सुरक्षा विभाग की ओर से पेंटिंग व क्विज कंपीटिशन में सफल रहे विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। गवर्नमेंट मिडिल स्कूल मुजाफत कलां की सातवीं कक्षा की छात्रा तमन्ना को पेंटिंग में प्रथम, गवर्नमेंट मिडिल स्कूल भंगेडा की कक्षा आठवीं की छात्रा तमन्ना को द्वितीय तथा गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रताप नगर की छात्रा खुशी को तृतीय पुरस्कार दिया गया।
इसी प्रकार क्विज में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रताप नगर के छात्रों सुमित को पहला, विजय को दूसरा व सूर्य को तीसरा पुरस्कार मिला। वन्य प्राणी विभाग फतेहाबाद के वन्य जीव रक्षक सुरेश कुमार को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पीसीएफ डॉक्टर जगदीश चंद्र, विनीत गर्ग, डा चेतना, अतुल, सुनील तंवर, राजेश कुमार, शिव सिंह , सुमित कुमार, अमी लाल, संजीव कुमार,विनोद कड़वासरा, कुलदीप, कृष्णा, विनोद खिलेरी, सतपाल भादू, एडवोकेट विष्णु दत्त, संदीप, राकेश, रविंद्र कुमार, बलबीर चौधरी आदि उपस्थित रहे।

साइट विजिट की

वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने प्रताप नगर में बनने वाले फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट और कॉलेज के लिए अधिकारियों के साथ साइट विजिट की। हर्बल नेचर पार्क के समीप किशनपुरा ग्राम प्रचायत की 34 एकड़ भूमि पर रिसर्च इंस्टीट्यूट तथा 10 एकड़ में गवर्नमेंट कॉलेज का निर्माण होगा।

Advertisement

अमृता देवी बिश्नोई के नाम पर शुरू होगा पुरस्कार

वन मंत्री ने बताया कि प्रदेश में अमृता देवी बिश्नोई के नाम पर पुरस्कार शुरू किया जाएगा। हर्बल पार्क में 2 करोड़ रुपए से हर्बल नर्सरी तथा मानकपुर में 2 करोड़ रुपए से पौधों की नर्सरी तैयार की जाएगी। इस अवसर पर हिसार से आए बिश्नोई समाज ने वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर को पगड़ी, शाल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। भारतीय वन अनुसंधान, देहरादून से आए कलाकारों ने मंत्री को सम्मानित किया।

कलेसर नेशनल पार्क में टाइगर का आना शुभ संकेत

वन एवं शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने हथिनीकुंड में पत्रकार वार्ता करते हुए कहा कि 100 साल बाद कलेसर नेशनल पार्क में टाइगर का आना शुभ संकेत है। नेशनल पार्क में जल्द ही पर्यटकों के लिए जंगल सफारी शुरू की जाएगी। नेशनल पार्क में बड़ी संख्या में जानवरों की उपस्थिति के कारण ही टाइगर कलेसर नेशनल पार्क में टिका हुआ है। उसकी लोकेशन कैमरे में दिख रही है। जल्द ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जंगल सफारी शुरू की जाएगी। भाजपा नेता चौधरी वीरेंद्र सिंह के जजपा को लेकर दिए जा रहे बयानों पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह चौधरी वीरेंद्र सिंह के व्यक्तिगत विचार हैं। भारतीय जनता पार्टी में ऐसा नहीं होता। यहां संगठन ही सर्वोपरि है। टिकट देना हाई कमान का काम है।

Advertisement
Advertisement