मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

नेशनल स्टार्टअप अवार्ड : भिवानी के मोहित यादव को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

08:03 AM Jul 03, 2024 IST
Advertisement

अजय मल्होत्रा/हप्र
भिवानी, 2 जुलाई
नयी दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित स्टार्टअप महाकुंभ में नेशनल स्टार्टअप अवार्ड 2024 में भिवानी के मोहित यादव को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर 2024 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर देश के 12 स्टार्टअप्स और उद्यमियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। यह महाकुंभ 28 से 30 जून तक आयोजित किया गया। मोहित कुमार चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं और एमके ऐप क्रिएटिव्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ हैं। मोहित कुमार की कंपनी, एमके ऐप क्रिएटिव्स, भारत की बढ़ती स्टार्टअप्स में से एक है, जो दिसंबर 2023 तक 1- मिलियन डॉलर की कंपनी बन गई। उनके नेतृत्व में, एमके ऐप क्रिएटिव्स ने 1,000 से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दी हैं, जिनमें जीई, डिज्नी, रेड क्रॉस और भारत मैट्रिमोनी शामिल हैं, और 120 लोगों की एक समर्पित टीम के साथ काम कर रहे हैं। मोहित कुमार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है, जो उनके उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति उनके अडिग संकल्प को प्रमाणित करता है।
मोहित ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसको गाड़ी में इंस्टाल करने के बाद आप चाह कर भी गाड़ी का एक्सीडेंट नहीं कर पाएंगे। इस सॉफ्टवेयर में ऐसे फीचर है, जो गाड़ी को काफी हद तक सेफ बना देगी।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इस सॉफ्टवेयर की तारीफ कर चुके है। यही नहीं, मोहित को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा भी इस कार्य के लिये सम्मानित किया जा चुका है।

स्टेरिंग के सामने शराब पीकर बैठेगा ड्राइवर तो नहीं चलेगी गाड़ी

अगर सुरक्षा के लिए लिहाज से देखा जाए तो गाड़ी में सीट बेल्ट पर सेंसर लगाए गए है। दूसरी गाड़ी में देखा जाए तो सीट बेल्ट ने लगाने पर बीप सुनाई देती है लेकिन इस सॉफ्टवेयर में गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। अगर बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाई तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। इसी प्रकार यदि ड्राइवर ने शराब पीकर गाड़ी स्टार्ट करना चाहा, तो स्टार्ट न होगी, ये सेंसर केवल ड्राइवर सीट पर लगाए जाएंगे। गाड़ी के आगे पीछे इंफ्रारेड सेंसर लगे होंगे। सर्दियों में धुंध की वजह से भी अगर देखा जाए तो यह गाड़ी औरों की तुलना में काफी सुविधाजनक होने वाली है जो साथ चल रही गाड़ियों की लोकेशन ड्राइवर को बताएंगे। यदि कोई गाड़ी तेज रफ्तार होगी और सामने कोई ऑब्जेक्ट आ गया, तो अपने आप ब्रेक लग जाएगें।

Advertisement

क्या कहते हैं मोहित

मोहित का कहना है कि वो खुद की कंपनी बनाने चाहते हैं। वह ऐसी गाड़ी बनाना चाहते हैं जो सभी सुविधाओं के साथ सुरक्षा के मानकों पर खरी उतरे। यह रोड पिल्स नाम की गाड़ी हाइब्रिड होगी, जो पेट्रोल, डीजल, हाइड्रोजन व बिजली से चल सकेगी। यह गाड़ी 50 से 60 प्रतिशत तक पेट्रोल डीजन को रिसाइकिल करेगी। यदि किसी भी प्रकार से हादसा होता है तो अपने आप पुलिस, एबुलेंस, अस्पताल को सूचित करेंगे। सॉप्टवेयर की चल रही टेस्टिंग, पास हुआ तो भारत की सभी गाड़ियों में होगा लागू होगी। मोहित के पिता अनिल यादव ने कहा कि स्कूल टाइम में मोहित एवरेज स्टूडेंट था। लेकिन उन्होंने परीक्षा में नंबर लाने की बजाए उसे हुनर को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। वहीं मोहित ने कहा कि उन्हें गूगल से 1.85 करोड़ ऑफर मिला है। वह इसमें जॉब करगें तथा सीखेंगे। वह वापस भारत आकर गाड़ी बनायेंगे जिसे मध्यम वर्ग के लोग भी खरीद सकें।

Advertisement
Advertisement