For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कांग्रेसियों को पढ़ाया चुनावी पाठ

08:26 AM Jan 13, 2024 IST
दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कांग्रेसियों को पढ़ाया चुनावी पाठ
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 12 जनवरी
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हरियाणा के कांग्रेस नेताओं को लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुट जाने को कहा है। बूथ स्तर पर संगठन का गठन करने को कहा है। साथ ही, मतदान के लिए बीएलएल-। और बीएलए-। यानी पोलिंग एजेंट्स की लिस्ट भी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। वे शुक्रवार को नयी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में उत्तरी भारत के राज्यों के लोकसभा काेऑर्डिनेटर की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
पिछले दिनों ही पार्टी ने लोकसभा क्षेत्रवार काेऑर्डिनेटर नियुक्त किए हैं। बैठक में हरियाणा के अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ के लोकसभा काेऑर्डिनेटर मौजूद रहे। इन राज्यों के इंचार्ज भी बैठक में शामिल रहे। पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी बैठक में शामिल रहे। वहीं हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया के नेतृत्व में राज्य के सभी दस लोकसभा काेऑर्डिनेटर ने बैठक में भाग लिया।
पार्टी ने पूर्व मंत्री भीमसेन मेहता को अंबाला, पूर्व मंत्री प्रो़ संपत्त सिंह को सिरसा, गोहाना विधायक जगबीर सिंह मलिक को कुरुक्षेत्र, वरिष्ठ नेता चक्रवर्ती शर्मा को हिसार तथा रोहतक विधायक भारत भूषण बतरा को करनाल लोकसभा क्षेत्र का काेऑर्डिनेटर नियुक्त किया है। पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामकिशन फौजी को सोनीपत, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह को रोहतक, कांग्रेस प्रवक्ता बजरंग दास गर्ग को भिवानी-महेंद्रगढ़, फरीदाबाद के एसएल शर्मा को गुरुग्राम तथा नूंह विधायक आफताब अहमद को फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र का काेऑर्डिनेटर लगाया है।
बैठक में हिसार संसदीय सीट के काेऑर्डिनेटर चक्रवर्ती शर्मा ने प्रदेश में संगठन गठन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जिलाध्यक्षों का फैसला अभी तक नहीं हो पाया है। बिना संगठन के काम कर पाना आसान नहीं है। इस पर केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जल्द ही संगठन का गठन कर दिया जाएगा।
पार्टी अध्यक्ष ने बैठक में काेऑर्डिनेटर को कहा कि वे जल्द से जल्द एसेंबली कोऑर्डिनेटर भी नियुक्त करें। दरअसल, पार्टी ने तीन विधानसभा हलकों में एक काेऑर्डिनेटर लगाने का निर्णय लिया है। हरियाणा के 10 लोकसभा क्षेत्रों के हिसाब से राज्य में 30 असेंबली काेऑर्डिनेटर नियुक्त होने हैं।

फील्ड में उतरें, घर-घर जाएं

खड़गे ने कांग्रेस नेताओं को कहा कि अब लोकसभा चुनाव चुनावों में अधिक देरी नहीं है। ऐसे में फील्ड में उतरें और घर-घर जाकर लोगों से संपर्क साधें।
लोगों को कांग्रेस की नीतियों के बारे में अवगत करवाएं। साथ ही, लोगों की समस्याओं को भी चिह्नित करने को कहा है ताकि उन मुद्दों को पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में शामिल किया जा सके।

Advertisement

एक माह पूर्व घोषित होंगे उम्मीदवार

खड़गे और वेणुगोपाल ने बैठक में समन्यकों को आश्वस्त किया कि प्रत्याशियों की घोषणा करने में इस बार देरी नहीं होगी। पार्टी की कोशिश रहेगी कि चुनावों से कम से एक महीना पहले प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि पार्टी की ओर से स्क्रीनिंग कमेटियां बनाई जा चुकी हैं। ये कमेटियों चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं का पैनल तैयार कर रही हैं ताकि सर्वे के बाद टिकटों को फाइनल किया जा सके।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×