For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुरुग्राम में राष्ट्रीय स्तर का सरस मेला 13 से 29 तक

07:15 AM Oct 11, 2024 IST
गुरुग्राम में राष्ट्रीय स्तर का सरस मेला 13 से 29 तक
गुरुग्राम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा सरस आजीविका मेले को लेकर पत्रकारों को संबोधित करते हुए। साथ में हैं डीसी निशांत कुमार यादव व अन्य अधिकारी। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम,10 अक्तूबर (हप्र)
राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान के सहयोग से तीसरी बार राष्ट्रीय स्तर के सरस आजीविका मेले का आयोजन गुरुग्राम में 13 अक्तूबर से 29 अक्तूबर तक सेक्टर-29 स्थित लेजरवैली ग्राउंड में लगाया जाएगा जहां पर देश के 30 राज्यों से आई स्वयं सहायता समूह की 900 दीदी अपनी कला एवं संस्कृति से जुड़े हस्तनिर्मित उत्पादों की 450 स्टॉल लगाएंगी। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सरस मेले की रूपरेखा के बारे में विस्तार से बताया।
इस दौरान ग्रामीण विकास मंत्रालय से निदेशक राजेश्वरी एसएम व गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव भी उपस्थित रहे।
स्वाति शर्मा ने बताया कि मेले में अलग-अलग राज्यों से 900 से अधिक महिलाएं भाग लेंगीं। स्वयंसहायता समूहों की महिलाओं के लिए अलग-2 विषयों पर कार्यशाला आयोजित की जाएंगी।
संवाददाता सम्मेलन में 3 सफल महिला उद्यमियों ने अपनी सफलता की कहानी भी सांझा की। हरियाणा के रोहतक से मानता शर्मा, गुरूग्राम से रुपाली चौहान व सरोज देवी ने सरस मेले व राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों से उनके जीवन में आए महत्वपूर्ण बदलाव पर भी प्रकाश डाला।
इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक दीप्ति सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Advertisement

पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा मेला

राष्ट्रीय सरस मेले में जिला प्रशासन का भी विशेष योगदान रहेगा। इस संबंध में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने डीसी निशांत कुमार यादव व सीपी विकास अरोड़ा, निगम कमिश्नर नरहरि सिंह बांगड़ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर मेले के सफल आयोजन को लेकर व्यापक चर्चा की। संयुक्त सचिव ने बैठक में बताया कि मेला पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा। इस दौरान बैठक में निगम आयुक्त ने बताया कि मेले में आने वाले ग्राहक खरीदारी के समय कपड़े का बैग इस्तेमाल में ला सके इसके लिए नगर निगम द्वारा मेला परिसर में क्लॉथ बैग एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement